'Buy Now, Pay Later' हुई बीते दिनों की बात, अब 'Save Now, Buy Later' का है जमाना

'Buy Now, Pay Later' हुई बीते दिनों की बात- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV ‘Buy Now, Pay Later’ हुई बीते दिनों की बात

बाय नाउ पे लेटर यानी BNPL एक ऐसी स्कीम जिसकी मदद से व्यक्ति अपने मनपसंद की चीजों को हाथो-हाथ खरीद लेता है। उसे अपने सैलरी आने का इंतजार नहीं करना पड़ता है। ये बिलकुल आपके क्रेडिट कार्ड की तरह ही होता है। बस अंतर इतना होता है कि ये ऑप्शन्स आपको किसी शॉपिंग साइट्स पर आसानी से मिल जाते हैं। कुल मिलाकर आप आसानी से कर्ज लेकर सामान खरीद लेते हैं। लेकिन अब इसमें थोड़ा सा बदलाव होता दिख रहा है। क्योंकि कुछ स्टार्टअप्स सेव नाउ और बाय लेटर की स्कीम लेकर आए हैं। यहां आप भविष्य के खर्चों के लिए बचत कर सकते हैं। अगर आप इस सुविधा का फायदा उठाते हैं तो आपके मनपसंदीदा प्रोडक्ट्स पर 10 से 20 फीसदी तक की छूट मिल सकती है।

इन स्टार्टअप्स ने लाया ये स्कीम

सेव नाउ और बाय लेटर यानि एसएनबीएल एक ऐसा सिस्टम है, पैसे बचाने और खर्च करने की सुविधा एक ही प्लेटफॉर्म पर मुहैया करता है। कुछ स्टार्टअप्स टेक्नोलॉजी की मदद से इस सर्विस को प्रोवाइड करा रहे हैं, जिनमें Tortoise, Hubble और Multipl जैसी कंपनियां शामिल हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ग्राहकों को ये स्टार्टअप्स पसंद भी आ रहे हैं।

इंसेंटिव और डिस्काउंट की सुविधा

Hubble की शुरुआत अप्रैल 2022 में हुई थी, जो यहीं गुरुग्राम बेस्ड है। सबसे पहले इस कंपनी ने नायका, क्रोमा, मिंत्रा और ब्लूस्टोन जैसे मर्चेंट्स के साथ टाई-अप किया। कंपनी आगे और नए ब्रांड्स के साथ टाई-अप करने की कोशिश में है। वहीं दिल्ली बेस्ड Tortoise इस फील्ड में अपना अच्छा-खासा पकड़ बना चुकी है। यह यूजर्स को इस स्कीम के तहत खरीदारी करने पर न्यूनतम 10% इंसेंटिव की पेशकश कर रही है।

सेव नाउ इन्वेस्ट म्यूचुअल फंड

बेंगलुरु बेस्ड Multipl इस स्कीम को थोड़ा हटकर पेश कर रहा है। वह सेव नाउ बाय लेटर सेगमेंट के तहत यूजर्स को क्यूरेटेड म्यूचुअल फंड स्कीम्स में इन्वेस्ट करने को कहता है। ताकि उन्हें इससे फायदा भी मिलता रहे और अच्छा रिटर्न कमा सकें।

कैसे उठाएं इसका फायदा?

अगर आप इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक रजिस्ट्रेशन प्रोसेस से होकर गुजरना होगा। उसके बाद यूजर्स को एक मर्चेंट चुनने का ऑप्शन दिया जाएगा, जहां से आप अपनी खरीदारी कर सकें। उसके बाद आपको डिपॉजिट्स अमाउंट की अवधि सेलेक्ट करनी होती है। आप 500 रुपये महीने की मिनिमम डिपॉजिट राशि से शुरूआत कर सकते हैं। कंपनी इसके तहत इंसेंटिव और कैशबैक देती है। 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *