Rajat Sharma's Blog : टिकट के लिए रिश्वत, जेल में बलात्कारी द्वारा मंत्री की मालिश, केजरीवाल को सफाई देनी चाहिए

India TV Chairman and Editor-in-Chief Rajat Sharma.- India TV Hindi News

Image Source : INDIA TV
India TV Chairman and Editor-in-Chief Rajat Sharma.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी एमसीडी चुनावों से पहले मुश्किलों से घिरी नजर आ रही है। पार्टी पर फिर पैसों की हेराफेरी के आरोप लगे। पार्टी नेताओं का एक और स्टिंग सामने आया है। केजरीवाल कहते थे कि कोई पैसा मांगे तो स्टिंग कर लेना, अब एक बार फिर उनकी अपनी पार्टी की एक नेता ने केजरीवाल के साथी नेताओं का स्टिंग कर लिया।

उधर, मंगलवार को तिहाड़ जेल के आधिकारिक सूत्रों ने यह खुलासा किया कि दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की मालिश कर रहा शख्स कोई फिजियोथेरेपिस्ट नहीं बल्कि एक कैदी है। इस कैदी का नाम रिंकू है। रिंकू पॉक्सो (POCSO) एक्ट के तहत एक किशोरी से बलात्कार के मामले में जेल में बंद है। वह पिछले एक साल से दिल्ली की तिहाड़ जेल में है। सत्येंद्र जैन प्रवर्तन निदेशालय द्वारा लगाए गए मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का सामना कर रहे हैं। इस नए खुलासे से बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच वाकयुद्ध का दौर शुरू हो गया। बीजेपी ने मांग की कि सत्येंद्र जैन को मंत्री पद से हटा दिया जाए। वहीं आप नेताओं ने इसे ‘विचहंट’ बताया।

सोमवार को आम आदमी पार्टी को एक और स्टिंग का सामना करना पड़ा। स्टिंग करने वाली नेता का नाम है बिंदु श्रीराम जो आम आदमी पार्टी की पूर्व कार्यकर्ता हैं। बिंदु श्रीराम ने दो स्टिंग किए। बिंदु श्रीराम ने स्टिंग ऑपरेशन करके यह आरोप लगाया कि केजरीवाल की पार्टी के नेता टिकट देने के बदले में 80 लाख रुपये मांग रहे हैं। एमसीडी में रोहिणी से पार्टी का टिकट देने के एवज में ये पैसे मांगे जा रहे थे। पहला स्टिंग एक रेस्टोरेंट का है जिसमें आप कोर्डिनेटर प्रभारी पुनीत गोयल से बात हो रही है। पुनीत गोयल को दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय का करीबी माना जाता है। दूसरा स्टिंग गाड़ी के अंदर बातचीत का है। इस वीडियो में आप के उत्तर-पश्चिम दिल्ली के प्रभारी आर. आर. पठानिया से बात करते हुए दिखाया गया है। पठानिया आप के एससी/एसटी शाखा के प्रभारी और आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी हैं।

 
बिंदु श्रीराम का आरोप है कि पुनीत गोयल ही टिकट की डील करा रहा था। इस कथित स्टिंग वीडियो में यह दिखाया गया है कि बिंदु श्रीराम, पुनीत गोयल से इस बात की पुष्टि कर रही हैं कि इस सौदे में पठानिया लूप में है या नहीं। दूसरे स्टिंग वीडियो के बारे में यह दावा किया जा रहा है कि बिंदु श्रीराम आर. आर. पठानिया से बात कर रही हैं। पठानिया ने इस बात को माना कि पुनीत गोयल उनके बेहद खास हैं। इसके साथ ही स्टिंग में पठानिया, गोपाल राय, सौरभ भारद्वाज, दुर्गेश पाठक, आदिल खान और आतिशी मार्लेना का भी नाम ले रहे हैं।

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने तंज कसते हुए कहा कि जो आम आदमी पार्टी भ्रष्टाचार खत्म करने की बात करती थी, स्टिंग के लिए हेल्पलाइन जारी करती थी अब उसी के दफ्तर से स्टिंग निकलकर सामने आ रहे हैं। लगता है कि बीजेपी को हेल्पलाइन जारी करनी होगी क्योंकि क्योंकि आम आदमी पार्टी भ्रष्टाचार में डूब चुकी है। बिंदु श्रीराम ने कहा-‘MCD चुनाव में आप के टिकट के बदले में 80 लाख रुपये की डिमांड की गई थी।’ बिंदु श्रीराम ने कहा कि यह एक आदमी का काम नहीं है, बल्कि ठगों का पूरा गैंग मिलकर यह काम कर रहा है।

बिंदु श्रीराम और बीजेपी जो आरोप लगा रही है वह बेहद गंभीर है लेकिन आम आदमी पार्टी इसे लेकर बिल्कुल गंभीर नहीं है। आम आदमी पार्टी के नेता और विधायक दिलीप पांडेय ने कहा कि दिल्ली में सबसे ज्यादा आम आदमी पार्टी के टिकट की डिमांड है इसलिए कई तरह के दलाल एक्टिव हो गए हैं। दिलीप पांडेय ने कहा-एमसीडी चुनाव को लेकर बीजेपी के पास कोई मुद्दा नहीं है इसलिए वह रोज नए स्टिंग लेकर आ जाती है, लेकिन इससे चुनाव पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

इसके बाद गुजरात में चुनाव प्रचार कर रहे अरविंद केजरीवाल भी सामने आए और कहा कि बीजेपी का स्टिंग फ़र्जी है। केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी रोज मनोहर कहानियां लेकर आती है लेकिन दिल्ली में बीजेपी ने क्या काम किया, इसका जवाब नहीं देती।

स्टिंग ऑपरेशन देखने के बाद यह तो साफ है कि आम आदमी पार्टी के कुछ नेता MCD का टिकट देने के लिए 80 लाख रुपये मांग रहे हैं। इससे पहले भी दिल्ली में टिकट के बदले कैश का स्टिंग हुआ था। दोनों स्टिंग आम आदमी पार्टी के लोगों ने ही किए हैं। इसलिए शक की गुंजाइश कम है। लेकिन केजरीवाल ने छूटते ही कह दिया कि स्टिंग ऑपरेशन फर्जी है। अब कोई केजरीवाल से पूछे कि उन्हें कैसे पता चला यह फर्जी है? क्या उन्होंने इस स्टिंग ऑपरेशन की जांच करवाई थी? क्या उन्हें सपना आया था ? 

केजरीवाल को स्टिंग ऑपरेशन पर सवाल नहीं उठाना चाहिए। क्योंकि उन्होंने ही अपनी पार्टी के लोगों को सिखाया था कि कोई रिश्वत मांगे तो स्टिंग कर लेना।  दूसरी बात यह कि केजरीवाल ने कहा कि हम तो स्कूल बनवाते हैं, लोगों के इलाज के लिए मोहल्ला क्लिनिक खुलवाते हैं। इसलिए हम पर आरोप लगाए जाते हैं। लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि जो शख्स 80 लाख रुपये देकर टिकट खरीदेगा वह चुनाव जीतने के बाद स्कूल बनवाएगा, इलाज करवाएगा या पैसा कमाएगा। वैसे एक बात यह भी है कि दिल्ली हो या गुजरात, सब मानते हैं कि आम आदमी पार्टी जमकर पैसा खर्च कर रही है। प्रचार के लिए धन की कोई कमी नहीं है। अब केजरीवाल को यह बताना चाहिए कि अगर स्टिंग ऑपरेशन फर्जी है और दिल्ली में शराब घोटाला हुआ नहीं तो फिर चुनाव के लिए इतना सारा पैसा कहां से आया? (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 21 नवंबर, 2022 का पूरा एपिसोड

Latest India News





Source link

By Ashish Borkar

“l still believe that if your aim is to change the world, journalism is a more immediate short-term weapon.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *