20 Km माइलेज वाली नई 2022 Maruti Suzuki Eeco कार भारत में लॉन्च, कीमत 5 लाख से शुरू

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने आज नई ईको (2022 Eeco) MPV को भारत में लॉन्च कर दिया है। ईको लंबे समय से बड़े पैमाने पर टैक्सी या अन्य बिजनेस कारणों से पसंद की जाती आई है और अब, मारुति सुजुकी ने आखिरकार इसका एक लेटेस्ट मॉडल भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी का दावा है कि नई Eeco पहले से ज्यादा पावर और बेहतर माइलेज के साथ आती है। नई ईको कार को 13 वेरिएंट में उपलब्ध होगी।

2022 Maruti Suzuki Eeco की भारत में कीमत 5.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। जैसे कि हमने बताया, नई कार को देश में 13 वेरिएंट में उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें 5-सीटर कॉन्फिगरेशन, 7-सीटर कॉन्फिगरेशन, कार्गो, टूर और एम्बुलेंस वेरिएंट शामिल हैं।

लुक और डिजाइन के मामले में नई Maruti Suzuki Eeco में बड़े बदलाव नहीं किए गए हैं। इसमें मामूली कॉस्मेटिक बदलाव मिलते हैं, लेकिन फीचर्स को पहले की तुलना में बढ़ाया गया है। इसके अलावा, कलर ऑप्शन भी बढ़ाए गए हैं। कंपनी का दावा है कि नई ईको पहले से बेहतर इंजन और माइलेज लेकर आती है।

नई मारुति सुजुकी कार में नया 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसका इस्तेमाल Dzire, Swift, Baleno और अन्य मॉडलों में भी किया जा रहा है। यह इंजन 80 bhp की पावर और 104.4 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। सीएनजी पर चलने पर, पावर जनरेशन 71 बीएचपी हो जाता है और टॉर्क 95 एनएम तक गिर जाता है।

मारुति सुजुकी का दावा है कि पेट्रोल वेरिएंट 20.20 किमी/लीटर और सीएनजी पावरट्रेन 27.05 किमी/किलोग्राम माइलेज निकालने में सक्षम है। पिछली पीढ़ी के इंजन की तुलना में यह क्रमशः 25 प्रतिशत और 29 प्रतिशत की बढ़ोतरी है।

फीचर्स की बात करें तो नई Maruti Suzuki Eeco कार में रिक्लाइनिंग फ्रंट सीट्स, केबिन एयर फिल्टर और नए बैटरी सेवर फंक्शन के साथ डोम लैंप दिया गया है। एसी और हीटर के लिए एक नए रोटरी कंट्रोल के साथ-साथ इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक नया स्टीयरिंग व्हील भी शामिल किया गया है।

नई ईको 11 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है, जिनमें इंजन इम्मोबिलाइजर, इल्युमिनेटेड हैजर्ड स्विच, डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, स्लाइडिंग डोर और विंडो के लिए चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर शामिल हैं।



Source link

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *