अगले महीने फिर से शुरू होगी भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर वार्ता- पीयूष गोयल

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल- India TV Hindi News
Photo:PTI केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत पटरी पर है और इसके अगले महीने फिर से शुरू होने की उम्मीद है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने एक कार्यक्रम में कहा कि भारत-यूके एफटीए दोनों देशों के लिए एक उच्च प्राथमिकता वाला मुद्दा है और इस पर अगले महीने बातचीत होने की उम्मीद है।

ब्रिटेन के अपने समकक्ष के संपर्क में हूं- पीयूष गोयल 

पीयूष गोयल ने कहा कि वह व्यापार समझौते पर अगले दौर की बातचीत के लिए पहले से ही ब्रिटेन के अपने समकक्ष के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि जब समझौते पर चीजें काफी तेजी से आगे बढ़ रही थीं, ब्रिटेन में राजनीतिक घटनाक्रम के कारण थोड़ा सा झटका था, लेकिन अब यूके में एक स्थिर सरकार है और अगले महीने वार्ता को फिर से शुरू करने के प्रयास जारी हैं।

‘समझौते के लिए उद्योग जगत के समर्थन की जरूरत’

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि समझौते के लिए उद्योग जगत के समर्थन की जरूरत है, क्योंकि समझौता संतुलित होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह की संवेदनशील वार्ताओं को पूरा करने के लिए सख्त समय सीमा नहीं हो सकती, क्योंकि देश के व्यापारिक हितों की रक्षा के लिए गहन विचार-विमर्श की जरूरत है।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल

Image Source : PTI

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल

दोनों ने इस साल जनवरी में एफटीए पर चर्चा शुरू की थी

भारत और यूके दोनों ने इस साल जनवरी में एफटीए पर चर्चा शुरू की थी। पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आशा जताई थी कि ये दीवाली (24 अक्टूबर) तक समाप्त हो जाएंगे। हालांकि, उस देश में राजनीतिक संकट के कारण काम में देरी हुई।

ब्रिटेन सरकार FTA वार्ता को जल्द पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध- ऋषि सुनक 

वहीं इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा था कि ब्रिटेन सरकार भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) वार्ता को यथाशीघ्र पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा कि ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट’ में कार्यभार संभालने के बाद इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन में बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी पहली बैठक के दौरान एफटीए पर प्रगति की समीक्षा की थी। 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *