Home buyers: घर खरीदने की योजना बना रहे 50 प्रतिशत लोगों को आने वाले महीनों में कीमत बढ़ने का अंदेशा: रिपोर्ट

प्रॉपर्टी - India TV Hindi News
Photo:PTI प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी की मांग बढ़ने से घर-दुकान की कीमतें लगातार बढ़ रही है। डेटा विश्लेषण कंपनी प्रॉपइक्विटी और ब्रोकरेज कंपनी प्रॉपटाइगर की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो तिमाहियों में ही घर की कीमत में करीब 20% की वृद्धि हो गई है। यह बढ़ोतरी निर्माण में लगने वाले रॉ-मेटेरियल्स जैस छड़, सीमेंट, गिट्टी, पेंट आदि की कीमत में असमान बढ़ोतरी से हुई है। रियल एस्टेट के जानकारों का कहना है कि आगे भी कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा क्योंकि सप्लाई कम हो रही है और मांग बढ़ रही है। नए प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग रुकने से मार्केट में नए इनवेंट्री नहीं आ रही है। वहीं, कोरोना महामारी के बाद घरों की मांग तेज बनी हुई है। ये कारण कीमत में इजाफा कराएंगे। ऐसे में अब बिना देरी किए घर या दुकान का सौदा करना सबसे सही फैसला होगा। हाल के दिनों में होम लोन भी महंगा हुआ है। साथ ही प्रॉपर्टी की कीमत बढ़ी है लेकिन यह अभी भी पहले से सस्ता है। यानी प्रॉपर्टी खरीदने का यह सबसे माकूल वक्त है। 

छोटे शहरों में भी मांग तेजी से बढ़ी 

स्पेज़ ग्रुप के निदेशक, हरपाल सिंह चावला ने बताया कि महामारी के बाद रियल एस्टेट इंडस्ट्री की मदद के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए जिसका असर देश के कमर्शियल सेक्टर पर दिखाई दिया है। इससे कमर्शियल सेक्टर महानगरों के अलावा टियर 2 शहरों में भी तेजी बढ़ रहा है और निवेश को आकर्षित कर रहा है। इसके साथ ही अगर कीमतों में वृद्धि की बात करें तो कहीं-कहीं 30% तक की वृद्धि इस सेक्टर में दर्ज की गई है। काम करने के हाइब्रिड वोर्किंग मॉडल ने भी इसको बढ़ावा दिया है जो सेक्टर के लिए फायदेमंद हो रहा है। हालांकि, यह बढ़ोतरी आगे भी जारी रहने वाली है। वहीं, स्पेक्ट्रम मेट्रो के सेल्स एंड मार्केटिंग वीपी,अजेन्द्र सिंह का कहना है कि अगर आप लंबे समय के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं तो रियल एस्टेट इसमें लंबी रेस का घोड़ा साबित होगा। दिल्ली-एनसीआर में प्रॉपर्टी के दामों का बढ़ता हुआ ग्राफ इस बात का संकेत है कि रियल एस्टेट सेक्टर कम समय में ज्यादा रिटर्न और फाइनेंसियल सिक्योरिटी देता है। इस सेक्टर में लगातार वृद्धि लोगों का रियल एस्टेट की तरफ बढ़ता हुआ विश्वास है और सरकार की सकारात्मक नीतियों का नतीजा है जो की आने वाले समय में और भी फायदेमंद होता हुआ दिखेगा। यानी अभी अगर आप निवेश करते हैं तो बेहतर रिटर्न पाने की पूरी गुंजाइश है। 

होम लोन की दर अभी भी कम 

जेएमएस ग्रुप के प्रबंध निदेशक, पुष्पेंद्र सिंह के अनुसार, होम लोन महंगा होने के बावजूद अभी भी सस्ता है। कई बैंक अभी भी 7 फीसदी की दर से होम लोन दे रहे हैं। यानी इस अवसर का फायदा उठाकर फ्लैट या दुकान खरीदने पर बड़ी बचत की जा सकती है।  इसके अलावा, रेरा और जीएसटी जैसे उपायों से भी रियल एस्टेट सेक्टर में तेजी आई है। यही कारण है कि आने वाले समय घरों की बिक्री बढ़ने वाली है, लोग घरों में ज्यादा से ज्यादा में निवेश करने वाले है। वहीं, महागुन ग्रुप के निदेशक, अमित जैन ने बताया कि मकान लोगों की बुनियादी जरूरत है। हर कोई चाहता है कि उसका अपना एक घर हो। वर्तमान समय में रियल एस्टेट सेक्टर पटरी पर आ चुका है। लोग घर खरीदने और प्रॉपर्टी में निवेश के लिए उत्सुक है। आने वाला समय रियल एस्टेट सेक्टर बेहतर होने वाला है। यानी निवेश या घर खरीदने के लिए यह सबसे बेहतरी समय है। 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *