ख़बरदार : वापस करना होगा पीएम किसान का पूरा पैसा, सरकार ने दिया झटका

PM Kisan Samman Nidhi- India TV Hindi
Photo:FILE PM Kisan Samman Nidhi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान सरकार ने देश भर के किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू की थी। इस योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये जमा करती है, जो कि 2000 रुपये की तीन किस्तों में प्रदानकी जाती है। 2019 में शुरू हुई पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत अब तक सरकार 12 किस्तें जारी हो चुकी हैं। लेकिन सरकार की जांच में सामने आया है कि कई अयोग्य किसान भी इस योजना का लाभ उठा रहे थे। जिन्हें सरकार ने लिस्ट से बाहर कर दिया है और इनसे पूरी रकम की वसूली की जाएगी। 

किन लोगों को लौटानी होगी रकम

सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए एक निश्चित क्राइटेरिया घोषित किया है। इसके तहत वे किसान जो आयकर जमा करते हैं उन्हें इस लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। वहीं सीधे तौर पर किसानी से नहीं जुड़े लोगों को भी इस योजना से बाहर कर दिया गया है। इन अयोग्य लाभार्थियों को योजना में अब तक मिली सारी रकम वापस लौटानी होगी।

कैसे करें पैसे वापस 

सरकार ने लाभार्थियों को पैसे वापस करने का पूरा तरीका विस्तार से बताया है। गलत पैसा आने के बाद लाभार्थियों को अपने क्षेत्र के कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा। यहां एक तय खाते हैं निश्चित रकम जमा करनी होगी। इसके बाद लाभार्थी को रिफंड के बाद यूटीआर भी अनिवार्य रूप से सबमिट करना होगा। आपको अपने कृषि सहायक या जिला कृषि अधिकारी को कॉपी वापस जमा करानी होगी।

लिस्ट में इस तरह चेक करें अपना नाम

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि का आधिकारिक वेबसाइट https://pmksan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके होम पेज में जाकर आपको Farmers Corner के ऑप्शन में क्लिक करना है। यहां आपको Beneficiaries List के ऑप्शन में क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक लिस्ट आएगी। इसमें आपको राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव सलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा। इसमें लाभार्थी की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी फिर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.
  3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.
  5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

इन लोगों को नहीं मिलता पीएम किसान योजना का फायदा

1. सभी संस्थागत भूमिधारक इस योजना का फायदा नहीं ले सकते।

2. वे किसान परिवार जिसमें एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित श्रेणियों से संबंधित हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते-

  • संवैधानिक पदों पर हैं या पहले रहे हों।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री, राज्य सभा/राज्य विधानसभाओं/लोकसभा/राज्य विधान परिषदों के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  • केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/lV क्लास/ग्रुप डी कर्मचारी को छोड़कर)
  • 10,000 रुपये या इससे अधिक की पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी (मल्टी टास्किंग कर्मचारियों को छोड़कर)।
  • पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट और आर्किटेक्ट भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • वे सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले असेसमेंट ईयर में आयकर का भुगतान किया था, वे भी योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *