ये कैसा पाकिस्तान, हारे हुए खिलाड़ियों का भी सम्मान

Pakistan Cricket Team - India TV Hindi

Image Source : GETTY
Pakistan Cricket Team

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम बड़ी उम्मीदों और अरमानों के साथ ऑस्ट्रेलिया रवाना हुई थी। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को उम्मीद थी वे साल 2009 के बाद एक बार फिर से टी20 विश्व कप जीतेंगे, लेकिन टीम का जो होना था, वहीं हुआ। पाकिस्तानी टीम फाइनल तक तो पहुंची, लेकिन वहां अंग्रेजों ने उनकी बखिया ही उधेड़ दी और विश्व कप को एक और बार जीतने का सपना अधूरा ही रह गया। एक वक्त तो ऐसा भी था कि पाकिस्तानी टीम के सेमीफाइनल में जाने के भी लाले पड़े हुए थे, लेकिन कुछ ऐसा उलटफेर हुआ कि टीम सेमीफाइनल और फाइनल तक जाने में सफल रही, लेकिन ट्रॉफी फिर भी नहीं जीत पाई। अब इसी हारी हुई पाकिस्तानी टीम का पाकिस्तान में सम्मान किया जाएगा। इसमें टेस्ट टीम के खिलाड़ी भी शामिल रहेंगे, जो दरअसल विश्व कप की टीम में थे ही नहीं। ऐसा काम केवल पाकिस्तान में ही हो सकता है, बाकी दुनिया में शायद और कहीं भी नहीं। 

Babar Azam And Rizwan

Image Source : GETTY

Babar Azam And Rizwan

पीसीबी की ओर से किया जाएगा सम्मान समारोह 

दरअसल पीसीबी यानी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड एशिया कप और उसके बाद टी20 विश्व कप में हारी पाकिस्तानी टीम को इस्लामाबाद में सम्मानित करेगा। ये आयोजन गुरुवार यानी 24 नवंबर को होगा। ये वही तारीख है, जब इससे ठीक करीब एक महीने पहले 23 अक्टूबर को टीम इंडिया ने पाकिस्तान को लीग मुकाबले में हराया था। सम्मान समारोह में पाकिस्तान टेस्ट टीम के सदस्यों को भी बुलाया गया है। साथ ही राजनयिक, राजनीतिक हस्तियां, पूर्व कप्तान और खिलाड़ी शामिल होंगे। पीसीबी के सूत्र का कहना है कि आयोजन इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि खिलाड़ियों को दो बड़े टूर्नामेंटों में उनके प्रदर्शन के लिए सम्मान और सराहना देना है। बताया जाता है कि दोनों बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने पर खिलाड़ियों को कुछ पुरस्कार भी मिल सकता हैं। यानी धनराशि भी दी जा सकती है। पाकिस्तानी टीम को लगातार दो बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में हार मिली है। कुछ ही महीने पहले जब यूएई में एशिया कप खेला गया था, तब फाइनल में श्रीलंका ने पाकिस्तान को मात दी थी और उसके बाद विश्व कप 2022 में इंग्लैंड ने भी फाइनल में पाकिस्तान को पराजित किया था। इससे पहले जब साल 2021 का विश्व कप हुआ था, तब टीम सेमीफाइनल से ही बाहर हो गई थी। बताया जाता है कि पीसीबी चीफ टीम के कप्तान बाबर आजम और हेड कोच सकलेन मुश्ताक से मिल चुके हैं और उनके साथ इन दोनों बड़े टूर्नामेंटों में खिलाड़ियों के प्रदर्शन और भविष्य की योजनाओं को लेकर चर्चा हो चुकी है। पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने टीम की सराहना की कि टीम ने दो बड़े फाइनल में जगह बनाई, लेकिन यह कहा कि खिलाड़ियों को अभी भी सुधार करने की जरूरत है। 

पाकिस्तान को पहले ही मुकाबले में टीम इंडिया ने किया था चारोखाने चित्त 
टी20 विश्व कप 2022 में पाकिस्तानी टीम के सफर की शुरुआत ही काफी खराब हुई थी। भारतीय टीम ने पहले ही मैच में पाकिस्तान को हरा दिया था। इसके बाद दूसरे मैच में पाकिस्तानी टीम को कमजोर मानी जाने वाली जिम्बाब्वे ने भी हराया। लगातार दो मैच हारने के बाद टीम के लिए सेमीफाइनल में जाने की राह काफी मुश्किल हो गई थी। किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि कुछ ऐसा होगा, जिससे पाकिस्तानी टीम अगले दौर में जा पाएगी। पहले तो पाकिस्तान को अपने बचे हुए तीनों मैच जीतने थे और दूसरा कोई बड़ा उलटफेर भी होना जरूरी था। पाकिस्तानी टीम नीदरलैंड की जीत से सेमीफाइनल में पहुंच गई थी। भारत के ग्रुप से सेमीफाइनल की दूसरी मजबूत दावेदार टीम दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड ने हरा दिया और पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई। लेकिन जो टीम दूसरी टीम की जीत और हार के बाद सेमीफाइनल तक पहुंची हो, उसका क्या ही हो सकता है। टीम की पोल फाइनल में खुल गई और हार का सामना टीम को करना पड़ा, लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों का सम्मान समारोह पाकिस्तान में होने जा रहा है, जो अपने आप में चौंकाने वाली बात है। 

(pti Inputs)

Latest Cricket News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *