जमीन पर कार और पानी पर स्पीड बोट है ये गाड़ी, माइलेज जानकर रह जाएंगे दंग

जेम्स बॉन्ड फिल्म रिलीज होने के बाद लोगों के लिए पानी में चलने वाली कार की कल्पना करना आसान हो गया। एक ऐसी कार, जो दिखती तो आम कार की तरह है, लेकिन पानी में भी चलती है। जो गाड़ी एक समय में कल्पना थी, वो आज हकीकत में बदल चुकी है। कई कंपनियां हैं, जिन्होंने पानी में चलने वाली कार बनाई है और इनमें से कुछ का दावा है कि उनका मॉडल प्रोडक्शन के लिए तैयार है। इस कल्पना को सच बनाने वाली एक कंपनी WaterCar है, जिसने h1-Panther नाम का एक वाहन तैयार किया है, जो पानी में भी चल सकता है।

दक्षिणी कैलिफोर्निया में स्थित WaterCar का h1-Panther वाहन मूल Hummer चेसिस पर बना है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इस वाहन की सभी जानकारियां उपलब्ध कराई है, जिससे पता चलता है कि टीम ने Hummer SUV की भारी स्टील और लोहे को हटाकर एल्यूमीनियम या स्टेनलेस स्टील जैसे नए हल्के धातुओं के साथ इसे पूरी बदल दिया। इसका बेस प्राइस $465,000 (करीब 3.80 करोड़ रुपये) है।
 

इन सभी बदलावों से वाहन का वजन कम हो गया। इसके बाद, एसयूवी को बेस्पोक घटकों के साथ जोड़ा गया, जो इसे तैरने में मदद करते हैं, जैसे 6061 एल्यूमीनियम पतवार और बंद फोम से भरे फ्लोटेशन सेल।

वाटरकार की यह ‘वाटर कार’ जमीन और पानी दोनों दौड़ सकती है और कंपनी ने इसका डेमो भी दिखाया है। कंपनी ने अपने सोशल मीडिया चैनल्स पर कई वीडियो शेयर किए हैं, जिसमें ये कारें जमीन पर और फिर पानी पर दौड़ती नजर आ रही हैं।

पानी में यह कार 35 नॉट्स की स्पीड से भाग सकती है। इस कार में 5 से 6 यात्री यात्रा कर सकते हैं। कार 4×4 ट्रांसमिशन से लैस है और Chevrolet LS3 इंजन पर चलती है। इस कार को अमेरिकी कोस्ट गार्ड का अप्रूवल भी मिल चुका है। यह कार जमीन से पानी में चलने के लिए तैयार होने में मात्र 20 सेकंड का समय लेती है। कंपनी का दावा है कि कार को जमीन पर 380 मील (करीब 611 किमी) चलाया जा सकता है और पानी में करीब 95 मील (करीब 155 किमी) तैराया जा सकता है।



Source link

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *