Spain vs Costa Rica: स्पेन की पहले मैच में प्रचंड जीत, कोस्टा रिका को 7-0 से धोया

Fifa World Cup 2022, Spain beat Costa Rica- India TV Hindi

Image Source : PTI
Spain beat Costa Rica

Fifa World Cup, Spain vs Costa Rica: फीफा वर्ल्ड कप 2022 में बुधवार के दिन का आखिरी मैच पूरी तरह से एकतरफा रहा। स्पेन की युवा खिलाड़ियों से सजी टीम के सामने कोस्टा रिका की कमजोर टीम थी। इस मैच में स्पेन के खिलाड़ी छाए रहे और दोनों हाफ में लगातार गोल ठोक कर 7-0 से जीत दर्ज की।

स्पेन की एकतरफा जीत

फेरान टोरेस के दो गोल की बदौलत स्पेन ने फीफा विश्व कप 2022 के ग्रुप ई के अपने पहले मैच में बुधवार को यहां कोस्टा रिका को एकतरफा मुकाबले में 7-0 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की। कोस्टा रिका की टीम 2010 के चैंपियन स्पेन को पूरे मुकाबले के दौरान कोई टक्कर नहीं दे पाई और उसकी ओर से गोल करने का कोई विश्वसनीय मूव भी नहीं बना।

कोस्टा रिका की शर्मनाक हार

यहां तक की कोस्टा रिका का कोई खिलाड़ी विरोधी टीम के गोल की ओर कोई शॉट तक नहीं मार पाया जबकि स्पेन की टीम ने गोल पर 17 शॉट मारे जिनमें से 7 को गोल में तब्दील किया। अल थुमामा स्टेडियम में स्पेन की ओर से टोरेस (31वें और 54वें मिनट) ने दो गोल दागे जबकि डैनी ओल्मो (11वें मिनट), मार्को असेंसियो (21वें मिनट), गावी (74वें मिनट), कार्लोस सोलेर (90वें मिनट) और अल्वारो मोराटा (90 प्लस दो मिनट) ने एक-एक गोल किया। स्पेन की विश्व कप में यह सबसे बड़ी जीत है। टीम ने विश्व कप मुकाबले में पहली बार सात गोल दागे।

शुरुआत से ही स्पेन का दबदबा

स्पेन की टीम ने मैच की शुरुआत से ही दबदबा बनाया और पहले हाफ में अधिकतर खेल कोस्टा रिका के हाफ में ही खेला गया। पहले हाफ में गेंद 85 प्रतिशत मौके पर स्पेन के कब्जे में रही जो टीम के दबदबे की बानगी पेश करता है। स्पेन सातवें मिनट में गोल करने के करीब पहुंचा लेकिन डैनी ओल्मो गोलमुख के सामने पहुंचने के बावजूद शॉट गोल की तरफ मारने में विफल रहे। दो ही मिनट बाद एसेंसियो को भी गोल करने का मौका मिला लेकिन शॉट कोस्टा रिका के गोलकीपर केलर नवास के दाईं ओर से बाहर निकल गया। ओल्मो और एसेंसियो ने हालांकि अपनी गलती में सुधार करने में अधिक वक्त नहीं लिया। ओल्मो ने मैच के 11वें मिनट में बाईं छोर से बने मूव पर गेंद गावी की ओर बढ़ाई जिन्होंने इसे वापस ओल्मो के पास पहुंचा दिया। ओल्मो ने इस बार कोई गलती नहीं करते हुए दनदनाते हुए शॉट पर नवास को छकाते हुए गोल दाग दिया। यह विश्व कप में स्पेन का 100वां गोल था। 

एक के बाद एक गोल

स्पेन ने 10 मिनट बाद अपनी बढ़त को दोगुना कर दिया जब सर्जियो बासक्वेट्स ने बाएं छोर पर गेंद जोर्डी अल्बा की ओर बढ़ाई। अल्बा ने गेंद को असेंसियो के पास भेजा जिन्होंने इस बार गोल करने में कोई गलती नहीं की। स्पेन को इसके बाद कोस्टा रिका के डिफेंडर के फाउल पर पेनल्टी मिली और 31वें मिनट में फेरान टोरेस ने इसे गोल में बदलकर टीम को 3-0 से आगे कर दिया। गोलकीपर नवास टोरेस के शॉट को बचाने के लिए अपने बाईं ओर कूदे लेकिन स्पेन के खिलाड़ी ने उनकी दाईं ओर से गेंद को गोल में पहुंचा दिया। स्पेन ने इसके बाद भी लगातार हमले जारी रखे लेकिन टीम को मध्यांतर से पहले कोई और गोल करने में सफलता नहीं मिली।

इंजरी टाइम के अंतिम मिनट में असेंसियो गोल करने के करीब पहुंचे लेकिन बाएं पैर से लगाया उनका शॉट निशाने से दूर रहा। मध्यांतर तक स्पेन की टीम 3-0 से आगे थी। दूसरे हाफ में भी पहले हाफ की कहानी दोहराई गई। असेंसियो को शुरुआत में ही गोल दागने का मौका मिला लेकिन उनका जोरदार शॉट गोल के थोड़े ऊपर से बाहर निकल गया।

मैच के 54वें मिनट में स्पेन ने दाईं छोर से मूव बनाया। गावी ने गेंद टोरेस की ओर बढ़ाई जिन्होंने अकेले दम पर कोस्टा रिका के तीन खिलाड़ियों को छकाते हुए गोल करके अपनी टीम को 4-0 से आगे कर दिया। गावी ने 74 मिनट में स्पेन की बढ़त को 5-0 कर दिया जब उन्होंने अल्वारो मोराटा से मिली गेंद पर दाएं पैर से दमदार शॉट मारा और गेंद पोस्ट से टकराकर गोल के अंदर चली गई। सोलेर ने 90वें मिनट जबकि मोराटा ने इंजरी टाइम के दूसरे मिनट में गोल दागकर स्पेन को 7-0 से आगे कर दिया जो अंतिम स्कोर साबित हुआ। 

INPUT-PTI





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *