कन्फर्म न हुआ रिजर्वेशन तो Free में मिलेगा हवाई टिकट, जानिए किस कंडीशन में ये नियम होगा अप्लाई

 रेल या​त्रियों के लिए...- India TV Hindi
Photo:FILE रेल या​त्रियों के लिए बाई बंपर खुशखबरी

होली, दिवाली, छठ या फिर गर्मी की छु​ट्टियों के दौरान सबसे खुशनसीब वही व्यक्ति होता है, जिसके पास ट्रेन का कंफर्म टिकट होती है। लेकिन सभी का टिकट कंफर्म हो जाए, ऐसे नसीब भी सभी के नहीं होते हैं। ऐसे में यदि आपसे कहा जाए कि टिकट कन्फर्म न होने पर आपको हवाई सफर का मौका मिल सकता है, तो शायद आप यकीन न करें। लेकिन यह सच है। 

ट्रैवल टिकट बुकिंग से जुड़ी एक नई ऐप- ट्रेनमैन ने एक नया फीचर पेश किया है। यह एप यात्रियों को ट्रेन ट्रिप की कन्फर्म टिकट की गारंटी देती है। ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होने की स्थिति में यात्रियों को यात्रा पूरी करने में मदद करने के लिए कंपनी मुफ्त फ्लाइट टिकट की व्यवस्था करेगी। है न जबर्दस्त?

जानिए क्या है ट्रिप एश्योरेंस फीचर 

ट्रेनमैन ऐप ने ‘ट्रिप एश्योरेंस’ नाम से एक नया फीचर पेश किया है। ये नया फीचर वेटिंग लिस्ट की दुविधा में बेचैन ट्रेन यात्रियों को अपनी यात्रा पूरी करने का एक गारंटीकृत तरीका सुनिश्चित करती है। ट्रेनमैन के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करने वाला कोई भी व्यक्ति ऐप के भीतर ही अपनी टिकट की स्थिति की जांच कर सकेगा। यदि यात्री को कन्फर्म टिकट नहीं मिलता है, तो ऐप टिकट के कन्फर्म होने की संभावनाओं को दर्शाने वाला प्रिडिक्शन मीटर प्रदर्शित करेगा। यदि चार्ट तैयार होने से पहले टिकट की पुष्टि नहीं होती है, तो ट्रिप एश्योरेंस यात्रियों को अंतिम समय के यात्रा के दूसरे विकल्पों को खोजने और बुक करने में मदद करेगा।

कैसे काम करता है यह एप

इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत इसमें दिया गया प्रिडिक्शन मीटर है। यदि किसी यात्री का टिकट प्रिडिक्शन मीटर 90 प्रतिशत या उससे अधिक है, तो ऐप 1 रुपये का ट्रिप एश्योरेंस शुल्क लेगा। यदि प्रतिशत 90 प्रतिशत से कम है, तो कंपनी टिकट की श्रेणी के आधार पर मामूली शुल्क लेगी। विशेष रूप से, चार्ट तैयार करने के समय ट्रेन टिकट की पुष्टि होने पर ट्रिप एश्योरेंस शुल्क ग्राहकों को वापस कर दिया जाएगा। हालांकि, अगर टिकट कन्फर्म नहीं होता है, तो ट्रेनमैन यात्री को यात्रा पूरी करने के लिए मुफ्त फ्लाइट टिकट प्रदान करेगा।

लगभग 130 ट्रेनों में मिलता है ट्रिप एश्योरेंस 

यहां पकड़ यह है कि वर्तमान में सभी आईआरसीटीसी राजधानी ट्रेनों और लगभग 130 अन्य ट्रेनों में ट्रिप एश्योरेंस सेवा की पेशकश की जाती है। कंपनी के अनुसार, ट्रेनमैन ऐप नए युग की तकनीक जैसे मशीन लर्निंग का उपयोग करता है और आईआरसीटीसी का अधिकृत भागीदार है। आईआरसीटीसी यात्रियों को परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए ट्रिप एश्योरेंस सेवा विकसित की गई है। 

94 प्रतिशत सटीक है प्रिडिक्शन 

कंपनी का यह भी दावा है कि उनका ट्रेन प्रेडिक्शन मॉडल वेटलिस्टेड टिकटों को कन्फर्म टिकटों में बदलने के लिए 94 प्रतिशत सटीकता के साथ काम करता है। लेकिन टिकट कंफर्म नहीं होने की स्थिति में कंपनी फ्री फ्लाइट टिकट देगी। हालांकि, ‘ट्रिप एश्योरेंस’ सुविधा सिर्फ उन्हीं शहरों पर लागू होगी, जहां एयरपोर्ट हैं।

जहां हवाई अड्डे हैं वहां का मिलेगा हवाई टिकट 

ट्रेनमैन के संस्थापक और सीईओ विनीत चिरानिया ने कहा, “वास्तव में, जब ट्रेन टिकट की पुष्टि नहीं होती है, तो हम ‘ट्रिप एश्योरेंस’ के तहत एक उड़ान टिकट प्रदान करेंगे, लेकिन यह केवल उन शहरों पर लागू होगा जिनके पास हवाई अड्डे हैं। कुल मिलाकर, हम प्रदान करने के लिए अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को लगातार आप्टिमाइज करने में लगे हुए हैं। 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *