जानिए गूगल से लेकर Apple और Microsoft एक सेकेंड में कितनी करते हैं कमाई, संख्या देख होश उड़ जाएंगे

जानिए गूगल से लेकर Apple और Microsoft की कमाई- India TV Hindi
Photo:INDIA TV जानिए गूगल से लेकर Apple और Microsoft की कमाई

टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में जब किसी कंपनी का नाम लिया जाता है तो उसमें गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और Apple जैसी कंपनियों के नाम सबसे पहले आते हैं। यें अपनी क्वालिटी और शानदार सुविधा देने को लेकर ही नहीं जानी जाती बल्कि इनकी कमाई भी दुनिया की किसी भी दूसरी कंपनी के मुकाबले अधिक है। आइए जानते हैं कि इन कंपनियों की कमाई कितनी है?

गूगल प्रति सेकेंड करता है इतने डॉलर की कमाई

आमतौर पर हमें किसी भी विषय के बारे में कोई जानकारी चाहिए होती है तो हम गूगल करना प्रीफर करते हैं। यहां तक की किसी कंपनी की कमाई जाननी होती है तब भी हम गूगल का ही सहारा लेते हैं, लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि गूगल आपके इन्हीं सब कार्यों से अपनी अच्छी कमाई कर लेता है। गूगल की प्रति सेकेंड की आमदनी 1 लाख रुपये है। 

Apple की ये रही कमाई

एप्पल कंपनी का मुनाफा 1,820 डॉलर (1.48 लाख रुपये से अधिक) प्रति सेकेंड है, जिससे आईफोन निर्माता दुनिया की सबसे अधिक लाभ कमाने वाली कंपनी बन गई है। एप्पल एक दिन में लगभग 157 मिलियन डॉलर (1,282 करोड़ रुपये से अधिक) कमा रहा है। 

इन कंपनियों के बल्ले बल्ले

अकाउटिंग सॉफ्टवेयर फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी बिजनेस टिपल्टी के नए रिसर्च के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट (गूगल की मूल कंपनी), साथ ही वॉरेन बफे के बर्कशायर हैथवे भी हर सेकंड में एक हजार डॉलर से अधिक की कमाई करते हैं, जो एक दिन में 100 मिलियन डॉलर से अधिक है। दूसरे स्थान पर 1,404 डॉलर (1.14 लाख रुपये) प्रति सेकंड के साथ माइक्रोसॉफ्ट और तीसरे स्थान पर 1,348 डॉलर (लगभग 1.10 लाख रुपये) प्रति सेकंड के साथ बर्कशायर हैथवे है।

अपने पूरे जीवन में 1.7 मिलियन डॉलर कमाते हैं अमेरिकी

रिसर्च के अनुसार, यूएस में औसत कर्मचारी के अपने पूरे जीवन में 1.7 मिलियन डॉलर कमाने का अनुमान है। अमेरिका में औसत वार्षिक वेतन 74,738 डॉलर या 1,433.33 डॉलर प्रति सप्ताह है, जिसका अर्थ है कि एप्पल एक पूरे सप्ताह में औसत अमेरिकी कर्मचारी की तुलना में 387 डॉलर (27.01 प्रतिशत) प्रति सेकंड अधिक कमाता है।

अल्फाबेट चौथे स्थान पर

जबकि 1,277 डॉलर प्रति सेकंड के साथ अल्फाबेट चौथे स्थान पर है। मेटा प्लेटफॉर्म को प्रति सेकंड 924 डॉलर का मुनाफा होता है। उबर टेक्नोलॉजी को 2021 में 6.8 बिलियन डॉलर का भारी नुकसान हुआ, जो प्रति सेकंड 215 डॉलर के बराबर है। दुनिया का सबसे बड़ा राइड-हेलिंग ऐप होने के बावजूद, उबर ने कभी भी मुनाफा कमाया नहीं है।

रिसर्च के अनुसार, जनरल इलेक्ट्रिक ने साल-दर-साल के मुनाफे में 10.68 बिलियन डॉलर की सबसे बड़ी वृद्धि देखी है, जबकि मेटा प्लेटफॉर्म (पूर्व में फेसबुक) 10.66 बिलियन डॉलर के लाभ में है। ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म अमेजन ने मुनाफे में तीसरी सबसे बड़ी वृद्धि देखी है, जो कि 2021 में 2020 की तुलना में 9.74 बिलियन डॉलर अधिक थी। 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *