Gold Price Today: सोना-चांदी खरीदने का आज खास मौका, जानिए कितना सस्ता हुआ 22 और 24 कैरेट गोल्ड

Gold Price on 25 Nov- India TV Hindi
Photo:FILE Gold Price on 25 Nov

अगर आप भी शादी विवाह के लिए गोल्ड ज्वैलरी खरीदने की सोच रहे थे तो आज आपके पास बहुत बढ़िया मौका है। बीते कई दिनों से तेजी के रथ पर सवार दिख रहे सोने चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। भारत के साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। अमेरिकी बाजार में गिरावट के साथ 1,752.5 डॉलर प्रति औंस पर रहा जबकि चांदी गिरावट के साथ 21.30 डॉलर प्रति औंस पर थी। 

भारत में कितने का है सोना 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार कमजोर वैश्विक रुख के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने की चमक 270 रुपये फीकी होकर 52,837 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गयी। इससे पिछले कारोबार में सोना के भाव 53,107 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसके अलावा चांदी भी 705 रुपये गिरकर 61,875 प्रति किलो ग्राम पर बंद हुई। 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसंधान विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘‘मजबूत रुपये और निवेशकों की जोखिम लेने की धारणा से घरेलू सोने की कीमतों पर असर पड़ा।’’ परमार ने कहा कि डॉलर में कमजोर रुख के बीच नवंबर में अबतक सर्राफा की कीमतों में करीब आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,752.5 डॉलर प्रति औंस पर रहा जबकि चांदी गिरावट के साथ 21.30 डॉलर प्रति औंस पर थी। 

रुपया आठ पैसे चढ़कर 81.62 प्रति डॉलर पर बंद 

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया शुक्रवार को आठ पैसे चढ़कर 81.62 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा व्यापारियों के अनुसार, घरेलू शेयर बाजारों में मजबूती और विदेशी निवेशकों की लिवाली से स्थानीय मुद्रा को समर्थन मिला। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 81.69 पर खुला। कारोबार के दौरान यह 81.44 के उच्चस्तर और 81.71 के निचले स्तर तक गया। अंत में रुपया आठ पैसे चढ़कर 81.62 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया बृहस्पतिवार 23 पैसे की बढ़त के साथ 81.70 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *