न्यूजीलैंड से हारकर भी भारत की सेहत पर नहीं पड़ा कोई असर, ICC के टेबल में टीम इंडिया नंबर-1

Shikhar Dhawan leading Team India- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Shikhar Dhawan leading Team India

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में शिकस्त का सामना करना पड़ा। ऑकलैंड में हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम को 7 विकेट से करारी हार मिली। 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप की तैयारी में लगी टीम इंडिया की ये हार चुभने वाली है। शिखर धवन की अगुवाई में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 306 रन का बड़ा टोटल खड़ा किया था। इस बड़े लक्ष्य को न्यूजीलैंड ने बड़ी आसानी से हासिल कर लिया। अच्छी बात यह है कि इसके बावजूद टीम इंडिया आईसीसी के टेबल में टॉप पर कायम है।

न्यूजीलैंड से हारकर भी भारत नंबर 1

India vs New Zealand 1st ODI

Image Source : GETTY

India vs New Zealand 1st ODI

इस मैच में कप्तान धवन समेत शुभमन गिल और श्रेयर अय्यर ने भी अर्धशतकीय पारियां खेली। लेकिन भारत की इन तीन हाफ सेंचुरीज पर कीवी बल्लेबाज टॉम लैथम की सेंचुरी और केन विलियमसन की कप्तानी पारी भारी पड़ी। इन दोनों ने मिलकर भारतीय गेंदबाजों को जमकर धोया। न्यूजीलैंड ने 17 गेंदें बाकी रहते 307 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया। गेंदबाजों के इस तरह से घुटने टेकने से भारतीय टीम की अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों को झटका लग सकता है। लेकिन इससे उसके रुतबा में कोई कमी नहीं आई है।    

क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग टेबल में भारत टॉप पर कायम

भारत आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग टेबल में टॉप पर बरकरार है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम इस जीत की बदौलत दो पायदान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गई है। भारत 19 मैचों में 129 अंक लेकर टॉप पर है।

भारत के बाद टेबल में टॉप 5 की टीमें

भारत के बाद इंग्लैंड 18 मैचों में 125 अंक लेकर दूसरे पोजीशन पर है, आस्ट्रेलिया 18 मैचों में 120 अंक के साथ तीसरे पायदान पर है, न्यूजीलैंड 16 मैचों में 120 अंक के साथ चौथे नंबर पर आ गया है और बांग्लादेश 18 मैचों में 120 अंक लेकर पांचवें स्थान पर काबिज हैं।

भारत को हराने से न्यूजीलैंड को कितने अंक मिले?

न्यूजीलैंड ने ऑकलैंड में भारत के खिलाफ पहले वनडे में टॉम लैथम और केन विलियमसन की शानदार पारियों की बदौलत लीग टेबल में छलांग लगाई। इस जीत से न्यूजीलैंड को 10 CWCSL (क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग) अंक मिले।

जीत हार और क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग टेबल का गणित

हर टीम को एक जीत से 10 अंक मिलते हैं जबकि  टाई/कोई नतीजा नहीं/रद्द हुए मैच से पांच अंक मिलते हैं और हार से कोई अंक नहीं मिलता। टॉप 8 टीमों को भारत में होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में सीधे एंट्री मिलेगी। बची हुई टीमों को पांच एसोसिएट टीमों के साथ आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर खेलने होंगे। क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से दो टीमें वर्ल्ड कप में जाएंगी। भारत मेजबान होने के नाते पहले ही इसमें क्वालीफाई कर चुका है। 

 

Latest Cricket News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *