Headlines

भूल कर भी Google पर सर्च न करें ये चीजें, भारी जुर्माने के साथ जाना पड़ेगा जेल!

भूल कर भी Google पर सर्च न करें ये चीजें, भारी जुर्माने के साथ जाना पड़ेगा जेल!

Google Search को दुनिया भर में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इस सर्च इंजन पर कई जरूरी और साथ ही अतरंगी सवाल पूछते हैं। लोकेशन या किसी के बारे में कुछ जानना हो, न्यूज पढ़नी हो या कोई सवाल पूछना हो, हम असकर गूगल का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ सर्च ऐसे भी हैं, जो आपको जेल की हवा खिला सकते हैं। गूगल हर साल अपनी सर्च रिपोर्ट जारी करता है, जहां बताया जाता है कि दुनिया भर में लोगों ने सबसे ज्यादा क्या सर्च किया है।

इनमें से कुछ सर्च बहुत संवेदनशील टॉपिक पर होते हैं। इन्हें लेकर Google और साथ ही दुनिया भर की सरकारों व साइबर पुलिस आदि ने नियम बनाए हैं, जिनके बारे में आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। इसलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे सेंसिटिव टॉपिक के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें यदि आप Google पर सर्च करेंगे तो, आपको सीधे जेल की हवा खानी पड़ सकती है।
 

चाइल्ड पोर्नोग्राफी

सबसे अहम और संवेदनशील टॉपिक चाइल्ड पोर्नोग्राफी है, जो बेहद गंभीर मुद्दा है। यदि आप चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित कुछ भी ऑनलाइन सर्च करते हैं, तो आपको जेल जाना पड़ सकता है। जेल के साथ-साथ नियमों में भारी जुर्माने का भी प्रावधान भी रखा गया है। निश्चित तौर पर, यह एक संवेदनशील टॉपिक है और हम भी आपको इससे संबंधित कुछ भी सर्च करने की सलाह नहीं देंगे। कई लोग मजाक में भी इस तरह की चीजें सर्च कर देते हैं, लेकिन ये मजाक भी आपको भारी पड़ सकता है। चाइल्ड पोर्नोग्राफी को बाल यौन शोषण कहा जाता है। इसमें नाबालिग (18 वर्ष से कम उम्र) बच्चों से जुड़े संवेदनशील टॉपिक आते हैं।
 

बम बनाने का तरीका

दूसरा संवेदनशील मामला बॉम्ब से जुड़ा है। कई बार लोग इंटरनेट पर बम बानने का तरीका सर्च कर देते हैं। इस टॉपिक को भी संवेदनशील माना जाता है। ऐसे करने पर आपको पुलिस संपर्क कर सकती है और आपसे पूछा जा सकता है कि आपने ऐसा क्यों किया है। आपका बैकग्राउंड वेरिफिकेशन भी हो सकता है और सबसे बुरा, आपको जेल जाना पड़ सकता है। बम बनाने से संबंधित जानकारियों को सर्च करने से आप देश की सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ सकते हैं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *