Evolet Pony EZ | स्मार्टफोन की कीमत पर आती है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिर्फ 6 पैसे आता है चलाने का खर्च

Two Wheelers

oi-Nitish Kumar

आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों का दौर आने वाला है। लेकिन अधिक कीमत के वजह से इलेक्ट्रिक वाहन आम आदमी की पहुंच से बाहर हैं। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो यहां हम यहां आपको एक ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में जानकर आपका नजरिया बदल जाएगा। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप एक स्मार्टफोन की कीमत पर खरीद सकते हैं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं Evolet Pony EZ (इवोलेट पोनी ईजेड) इलेक्ट्रिक स्कूटर की जो एक स्मार्टफोन की कीमत पर उपलब्ध हो जाती है। बाजार में Evolet Pony EZ ई-स्कूटर की कीमत महज 39,499 रुपये (एक्स-शोरूम) है। बता दें कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत Samsung Galaxy Note 10 Lite स्मार्टफोन के बराबर है।

1

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की बात की जाये तो, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में वाटरप्रूफ बीएलडीसी मोटर मिलता है। यह मोटर 250 वॉट की पॉवर देता है। फुल चार्ज पर यह स्कूटर 90-120 किलोमीटर तक चल सकती है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है।

बेहतर हैंडलिंग के लिए Evolet Pony EZ के फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। कंपनी इसे दो बैटरी वेरिएंट में पेश करती है जिसमें लीड एसिड और लिथियम-आयन शामिल है। इसका लीड एसिड मॉडल 8-9 घंटे में फुल चार्ज होता है, जबकि लिथियम आयन मॉडल को पूरी तरह चार्ज होने में 3-4 घंटे का समय लगता है।

चलाने की लागत (Running Cost) की बात करें तो, Pony EZ को मात्र 6 पैसे की खर्च में 1 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसके कुल चार रंगों में उपलब्ध किया गया है जिसमें रेड, व्हाइट, ब्लैक और सिल्वर शामिल हैं।

कंपनी स्कूटर की बैटरी पर 1 साल और मोटर पर 18 महीने की वारंटी दे रही है। Evolet Pony EZ एक छोटी इलेक्ट्रिक स्कूटर है इसलिए इसे हर उम्र के लोग आसानी से चला सकते हैं। कंपनी ने इसे स्कूल और कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स और गृहणियों की जरूरत को ध्यान में रख कर डिजाइन किया है।

Evolet Pony EZ

चूंकि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है इसलिए इसे चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। स्कूटर का कुल वजन 90 किलो है और इसकी लोडिंग कैपेसिटी 150 किलो है।

Most Read Articles

English summary

Evolet pony ez electric scooter comes at price of smartphone

Story first published: Saturday, November 26, 2022, 12:53 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *