Mercedes Benz Subscription Plan | अगर तेज चलानी है कार तो हर साल चुकाने होंगे 98,000 रुपये!, ग्राहक हुए हैरान

Off Beat

oi-Nitish Kumar

अगर तेज कार चलानी है तो कार कंपनी आपसे हर महीने 98,000 रुपये चार्ज करेगी। जी हां, आपने ठीक सुना। दरअसल, लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज ने अपने ग्राहकों के लिए चुपके से एक ऐसा स्कीम लॉन्च किया है जिससे कंपनी विवादों में आ गई है।

मर्सिडीज-बेंज ने यूएस वेबसाइट पर एक मेंबरशिप प्लान लिस्ट किया है जिसमें लोगों को कार की स्पीड को बढ़ाने के लिए मेंबरशिप प्लान खरीदना होगा। यह प्लान मर्सिडीज-बेंज ईक्यू (Mercedes Benz EQ) लाइनअप की इलेक्ट्रिक कारों के लिए लाया गया है।

1

कंपनी ने इस मेंबरशिप को “एक्सेलेरेशन इंक्रीज” नाम दिया है। कंपनी का दावा है कि इस मेंबरशिप प्लान को खरीदने वाले ईक्यू ग्राहकों की कार में बेहतर एक्सेलरेशन और स्पीड के लिए सुधार किया जाएगा। इससे कार को 0-60 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में 0.8 से 1 सेकेंड का कम समय लगेगा।

मर्सिडीज के अनुसार, ईक्यू रेंज की कारों में इलेक्ट्रिक मोटर को एडजस्टमेंट के लिए सक्षम बनाया गया है। खास तौर पर इलेक्ट्रिक मोटर और अन्य उपकरणों को ट्यून कर पॉवर और टॉर्क को बढ़ाया जाएगा। इससे ग्राहकों को कार पहले से अधिक पॉवरफुल और तेज महसूस होगी।

मर्सिडीज के मुताबिक, कार के बिल्ट-इन इलेक्ट्रिक मोटर में फुल परफॉर्मेंस और पॉवर आउटपुट की क्षमता पहले से ही दी गई है। लेकिन इसे सब्सक्रिप्शन प्लान खरीद कर अनलॉक करवाना होता है। इस प्लान को खरीदने वाले ग्राहकों की ईक्यू कार का परफॉर्मेंस 24 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

कंपनी इसके लिए ईक्यू ग्राहकों से 1,200 डॉलर (98,024 रुपये) का वार्षिक सब्सक्रिप्शन चार्ज कर रही है। यह प्लान केवल नॉर्थ अमेरिका (North America) के ग्राहकों के लिए लाया गया है।

3

कुछ कंपनियां पहले भी इस तरह की स्कीम लाकर विवादों में पड़ चुकी हैं। इससे पहले बीएमडब्ल्यू (BMW) ने कुछ देशों में अपनी कारों के अंदर पहले से इंस्टॉल हीटेड सीट्स का इस्तेमाल करने के लिए 18 डॉलर यानी कि 1,470 रुपये की मासिक मेंबरशिप चार्ज की पेशकश की थी।

इसके अलावा बीएमडब्ल्यू एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसे फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए अपने ग्राहकों से पैसे चार्ज करने के लिए आलोचना का सामना कर चुकी है। हालांकि ग्राहकों के विरोध के बाद कंपनी ने इस स्कीम को बंद कर दिया था।

Most Read Articles

English summary

Mercedes benz owners to pay for increasing car speed

Story first published: Saturday, November 26, 2022, 19:04 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *