WhatsApp के इतिहास में सबसे बड़ी हैकिंग, दुनिया के 84 देशों में मचा हाहाकार, 50 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी

Whatsapp- India TV Hindi
Photo:FILE Whatsapp

स्मार्टफोन यूज करने वाला लगभग हर यूजर WhatsApp का भी इस्तेमाल करता है। लेकिन आज WhatsApp के करोड़ों यूजर के लिए परेशान करने वाली खबर आई है। अभी तक सबसे सुरक्षित माने जाने वाले WhatsApp का डेटा चोरी हो गया है। एक अनुमान के अनुसार WhatsApp के 50 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी हुआ है। इसमें अमेरिका सहित दुनिया के 84 देश शामिल हैं। 

इसे WhatsApp के ​इतिहास की सबसे बड़ी डेटा सेंधमारी माना जा रहा है। हैकर्स ने यूजर्स के फोन नंबर सहित अन्य जानकारियां चुरा ली हैं। अब ये पूरा डेटा हैकर्स के प्लेटफॉर्म पर बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। WhatsApp की ये सेंधमारी यूजर्स की सेफ्टी के लिहाज से बेहद खतरनाक मानी जा रही है। WhatsApp का ये डेटा आने वाले दिनों में बैंक फ्रॉड समेत कई तरह के घपलों का कारण बना सकता है। 

किन देशों में डेटा हुआ लीक?

WhatsApp आज के समय में दुनिया के लगभग सभी देशों में उपयोग किया जाता है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के 84 देशों में डेटा चोरी की खबर है। इन देशों में अमेरिका, ब्रिटेन, इजिप्ट, इटली, सउदी अरब और भारत शामिल हैं। इन देशों के करीब 50 करोड़ WhatsApp यूजर्स का डेटा लीक हो गया है। डेटा चोरी में सबसे बड़ी तादाद अमेरिकी यूजर्स का है, यहां के 32 मिलियन यूजर्स का डेटा लीक हुआ है। वहीं इजिप्ट के 45 मिलियन, इटली के 35 मिलियन, सऊदी अरब के 29 मिलियन, फ्रांस के 20 मिलियन, टर्की के 20 मिलियन, रूस के 10 मिलियन, यूके के 11 मिलियन WhatsApp यूजर्स का डेटा चोरी हुआ है। 

बिक्री के लिए उपलब्ध डेटा

Cybernews की रिपोर्ट के मुताबिक हैकिंग कम्यूनिटी फोरम पर एक पोस्ट किया गया है, जिसमें WhatsApp डेटा बिक्री का दावा किया गया है। ऐसे दावा किया जा रहा है कि वो 487 मिलियन वॉट्सऐप मोबाइल यूजर्स का 2022 डेटाबेस बेच रहे हैं। माना जा रहा है कि यूजर्स के मोबाइल डेटा को साइबर अटैकर्स खरीद सकते हैं। ऐसे में लोगों के बैंकिंग एवं अन्य जरूरी दस्तावेज भी हैकर्स की पहुंच में आ सकते हैं। 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *