संविधान दिवस पर पीएम मोदी बोले- मौलिक कर्तव्यों का पालन करना नागरिकों की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए

संविधान दिवस पर पीएम मोदी बोले- मौलिक कर्तव्यों का पालन करना नागरिकों की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए

पीएम नरेंद्र मोदी(फाइल फोटो)- India TV Hindi

Image Source : PTI
पीएम नरेंद्र मोदी(फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है जो तेजी से विकास और आर्थिक विकास हासिल कर रहा है। देश के प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे में जब देश अपनी स्वतंत्रता की शताब्दी की ओर बढ़ रहा है, उसे और ज्यादा ऊंचाई पर ले जाने के लिए मौलिक कर्तव्यों का पालन करना नागरिकों की पहली प्राथमिकता होना चाहिए।

हमारे कर्तव्य हमारी पहली प्राथमिकता हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी का उल्लेख करते हुए कहा कि मौलिक अधिकार वे जिम्मेदारियां हैं जिन्हें नागरिकों को अत्यंत समर्पण और सच्ची ईमानदारी के साथ पूरा करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘एक व्यक्ति हो या संस्थान, हमारे कर्तव्य हमारी पहली प्राथमिकता हैं। अमृत काल हमारे लिए कर्तव्यों का युग है।’’ पीएम मोदी ने 2008 में हुए 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों को भी याद किया जो तब हुआ जब भारत संविधान को अंगीकार करने का जश्न मना रहा था।

इन तीन नई पहलों को पीएम मोदी किया शुरू

प्रधानमंत्री ने ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के तहत नई पहल भी शुरू कीं, जो सूचना और संचार प्रौद्योगिकी सक्षम अदालतों के माध्यम से वादियों, वकीलों और न्यायपालिका को सेवाएं प्रदान करती हैं। मोदी द्वारा शुरू की गई पहलों में ‘वर्चुअल जस्टिस क्लॉक’, ‘जस्टआईएस’ मोबाइल ऐप 2.0, डिजिटल कोर्ट और ‘एस3डब्ल्यूएएस’ वेबसाइट शामिल हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *