WhatsApp के करोड़ों यूजर्स का डेटा चोरी, हैकर्स ऑनलाइन कर रहे डेटा की बिक्री

मैसेजिंग सर्विस WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के डेटा को हैकर्स ने चुरा लिया है। इनमें भारत अमेरिका, सऊदी अरब और मिस्र सहित 84 देशों के यूजर्स शामिल हैं। हैकर्स इस डेटा को ऑनलाइन बेचने की कोशिश कर रहे हैं। इस डेटा में 84 देशों के वॉट्सऐप यूजर्स के मोबाइल नंबर शामिल हैं। 

Cybernews की रिपोर्ट में बताया गया है कि एक हैकिंग कम्युनिटी फोरम पर विज्ञापन देकर 48.7 करोड़ वॉट्सऐप यूजर्स के मोबाइल नंबर्स की बिक्री का दावा किया गया है। इस जानकारी का इस्तेमाल अधिकतर फिशिंग अटैक्स में किया जाता है। इस वजह से वॉट्सऐप यूजर्स को अज्ञात नंबरों से आने वाली कॉल और मैसेज से बचना चाहिए। यह पहली बार नहीं है कि जब फेसबुक और वॉट्सऐप का मालिकाना हक रखने वाली Meta के प्लेटफॉर्म्स से डेटा की चोरी हुई है। पिछले वर्ष एक हैकर ने 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर्स की जानकारी मुफ्त देने की पेशकश की थी। इसमें इन यूजर्स के फोन नंबर और अन्य डिटेल्स शामिल थी। 

वॉट्सऐप के पास दुनिया भर में दो अरब से अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स होने का अनुमान है। वॉट्सऐप ने भारत में सितंबर में लगभग 26.85 लाख एकाउंट्स को बैन किया है। इनमें से 8.72 लाख पर यूजर्स की ओर से शिकायत मिलने से पहले कंपनी की ओर से बैन लगाया गया है। अगस्त की तुलना में WhatsApp की ओर से ब्लॉक किए गए एकाउंट्स की संख्या लगभग 15 प्रतिशत अधिक है। वॉट्सऐप ने अगस्त में 23.28 लाख एकाउंट्स पर बैन लगाया था। वॉट्सऐप ने सितंबर के महीने के लिए अपनी यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में बताया, “1 से 30 सितंबर के बीच लगभग 26,85,000 वॉट्सऐप एकाउंट्स को बैन किया गया है। इनमें से लगभग 8,72,000 एकाउंट्स को यूजर्स से कोई रिपोर्ट मिलने से पहले ही बैन किया गया है।” 

पिछले वर्ष लागू हुए कड़े IT रूल्स में बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के लिए प्रत्येक महीने कम्प्लायंस रिपोर्ट को पब्लिश करना अनिवार्य बनाया गया है। वॉट्सऐप की रिपोर्ट में बताया गया है कि सितंबर में उसे 666 शिकायतें मिली थी और इनमें से केवल 12 के खिलाफ कार्रवाई की गई है। ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रतिबंधित और गलत जानकारी वाले कंटेंट को रोकने के लिए कानूनी तौर पर जवाबदेह बनाने के लिए केंद्र सरकार IT रूल्स में संशोधन कर रही है। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *