Mahindra XUV700 ADAS Misuse | इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर ने स्टीयरिंग छोड़ लंच करते हुए चलाई कार, लोगों ने की पुलिस से शिकायत

Off Beat

oi-Nitish Kumar

आजकल की आधुनिक कारें कई ऐसे फीचर्स के साथ आ रही हैं जो ड्राइविंग अनुभव को और भी मजेदार और सुरक्षित बनाती हैं। लेकिन कुछ लोग इन फीचर्स का गलत तरह से इस्तेमाल करते हैं और इस वजह से वह अपनी जान के साथ-साथ दूसरों की जान को भी खतरे में डालते हैं।

आपने टेस्ला के ऑटो पायलट फीचर के गलत इस्तेमाल से होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में तो सुना होगा। अब एक महिंद्रा एक्सयूवी700 के मालिक द्वारा ऑटोनोमस (स्वचालित) ड्राइविंग फीचर का गलत तरह से इस्तेमाल करने का वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में कार चला रहा व्यक्ति कार के स्टीयरिंग और ब्रेक को छोड़कर चलती कार में खाना खाता हुआ दिख रहा है।

1

आपको बता दें कि महिंद्रा एक्सयूवी700 में एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम यानी ADAS फीचर्स देती है। यह फीचर ड्राइविंग को सुरक्षित और आसान बनाने के लिए महंगी कारों में दिया जाता है। लेकिन अगर इसका गलत इस्तेमाल किया गया तो चलती कार में हादसे भी हो सकते हैं।

दरअसल, ADAS फीचर के चालू रहने पर कार खुद को कुछ हद तक अपने आप नियंत्रित करती है। ध्यान देने वाली बात है कि टेस्ला के ऑटो पायलट फीचर के विपरीत, ADAS में कार को पूरी तरह ऑटोमैटिक कंट्रोल पर नहीं रखा जा सकता। लेकिन लोग जाने-अनजाने में इस फीचर का गलत इस्तेमाल करने लगते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह कार पंकज बिहारी नाम एक इंस्ट्रागाम इन्फ्लुएंसर है। उसने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर खाना खाते हुए कार चलाने का रील साझा किया, जिसके बाद कुछ लोगों ने इसपर आपत्ति जताई थी। वीडियो के कमेंट में कुछ लोगों ने इसकी शिकायत पुलिस में करने की भी बात कही।

आपको बता दें कि ADAS में ऑटोनोमस ड्राइविंग फीचर का इस्तेमाल काफी सावधानी के साथ करना पड़ता है। इसमें आप पूरी तरह कार को ऑटोमैटिक कंट्रोल पर नहीं छोड़ सकते। इंस्ट्रागाम इन्फ्लुएंसर जिस तरह कार चला रहा है वह न केवल उसके लिए खतरनाक है बल्कि यह सड़क पर चल रहे अन्य लोगों को भी खतरे में डाल सकता है।

Source: Youtube

Most Read Articles

English summary

Instagram influencer eats lunch while driving mahindra xuv700





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *