Headlines

Stock Market में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार, लाल निशान में खुलने के बाद हरे में लौटा Sensex-Nifty

Share Market में तीन दिन की तेजी के बाद शुक्रवार को सुस्ती, शुरुआती कारोबार में लुढ़के सेंसेक्स निफ्टी

बीएसई सेंसेक्स- India TV Hindi
Photo:FILE बीएसई सेंसेक्स

Stock Market में हफ्ते के पहले कारोबारी दिन उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिल रहा है। शेयर बाजार लाल निशान में खुलने के बाद अब हरे निशान में पहुंच गया है। बीएसई सेंसेक्स 6.70 अंक की तेजी के साथ 62,300.34 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 6.90 अंक की तेजी के साथ 18,519.65 अंक पर पहुंच गया है। सेंसेक्स में शामिल 20 शेयरों में तेजी और 10 शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में MARUTI, RELIANCE, M&M, BAJAJFINSV, ASIANPAINT, ULTRACEMCO, BAJFINANCE, WIPRO, KOTAKBANK, BHARTIARTL, DRREDDY और NTPC के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, आज बैंकिंग शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है।  एसबीआई, इंडसइंड बैंक समेत एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट है। 

रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ था बाजार 

घरेलू शेयर बाजारों में शुक्रवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में तेजी बनी रही थी और बीएसई सेंसेक्स 62,293.64 अंक के नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचकर बंद हुआ था। रिलायंस इंडस्ट्रीज, विप्रो और मारुति जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में जोरदार लिवाली से बाजार में बंपर तेजी लौटी थी। पिछले हफ्ते शेयर बाजार में पिछले चार दिन से जारी तेजी से निफ्टी में 2.29 प्रतिशत यानी 352 अंक तथा सेंसेक्स में 1,140 अंक यानी लगभग दो प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। 

कैसी रहेगी बाजार की चाल 

मार्केट एक्सपर्ट का मनना है कि इस हफ्ते भी बाजार में तेजी जारी रह सकती है और निफ्टी50 एक बार 18,8000 अंक के करीब या पार पहुंच सकता है। हालांकि, इसके साथ ही मुनाफावसूली भी देखने को मिल सकती है, क्योंकि इंडेक्स रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए हैं। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, इस सप्ताह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की दूसरी तिमाही के आंकड़े आने हैं। इसके अलावा वाहन बिक्री के आंकड़े भी आएंगे। वैश्विक मोर्चे पर बाजार अमेरिका के आंकड़ों और डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड प्रतिफल के उतार-चढ़ाव पर नजर रखेगा। ऐसे में शेयर बाजार की दिशा इस सप्ताह वृहद आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक रुख से तय होगी। वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े बाजार को दिशा देने में भूमिका निभाएंगे। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की लिवाली और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जैसे अनुकूल कारकों से पिछले सप्ताह दलाल पथ पर तेजड़िये हावी रहे। इसके अलावा चीन से आने वाली खबरें भी बाजार के उतार-चढ़ाव की वजह बन सकती हैं।

 

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *