दो IPO में निवेश का सुनहरा मौका, आज से खुल रहा धर्मज क्रॉप गार्ड का आईपीओ, जानें किसमें लगाएं पैसा

आईपीओ- India TV Hindi
Photo:FILE आईपीओ

IPO Watch: इस हफ्ते शेयर बाजार निवेशकों के लिए दो कंपनियों के आईपीओ आ रहे हैं। जिन दो कंपनियों के आईपीओ इस हफ्ते खुलने जा रहे हैं, उनके नाम हैं धर्मज क्रॉप गार्ड और यूनिपार्ट्स इंडिया। मिली जानकारी के अनुसार, कृषि रसायन कंपनी धर्मज क्रॉप गार्ड ने अपने 251 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए मूल्य दायरा 216-237 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी का आईपीओ 28 नवंबर को खुलकर 30 नवंबर को बंद होगा। आईपीओ के तहत 216 करोड़ रुपये तक के नये शेयर जारी किये जायेंगे। इसके अलावा, कंपनी के मौजूदा शेयरधारक 14.83 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लायेंगे। अहमदाबाद की कंपनी को निर्गम से 251.15 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। आईपीओ से प्राप्त राशि का उपयोग गुजरात गुजरात के भरूच में एक विनिर्माण संयंत्र, कार्यशील पूंजी की जरूरतों, कर्ज भुगतान और अन्य सामान्य कंपनी कामकाज के लिए किया जाएगा। 

यूनिपार्ट्स इंडिया का आईपीओ 

इंजीनियरिंग समाधान मुहैया कराने वाली यूनिपार्ट्स इंडिया भी आईपीओ लेकर आ रही है। कंपनी ने अपने 836 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए मूल्य दायरा 548-577 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी ने बताया कि तीन दिन का निर्गम 30 नवंबर को खुलेगा और दो दिसंबर को बंद होगा। एंकर निवेशक 29 नवंबर को शेयरों के लिए बोलियां लगा सकेंगे। आईपीओ पूरी तरह से प्रवर्तक समूह संस्थाओं और मौजूदा निवेशकों द्वारा 14,481,942 शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) पर आधारित है। कंपनी को सार्वजनिक निर्गम से कोई आय प्राप्त नहीं होगी। यूनिपार्ट्स ने इससे पहले दिसंबर 2018 और सितंबर 2014 में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास आईपीओ के शुरुआती दस्तावेज जमा किए थे जिसके लिए उसे मंजूरी भी मिल गई थी लेकिन वह आईपीओ लेकर नहीं आई थी। 

किस कंपनी के आईपओ में पैसा लगाना बेहतर 

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, धर्मज क्रॉप गार्ड के शेयर आज ग्रे मार्केट में 65 रुपये के प्रीमियम (जीएमपी) पर उपलब्ध हैं। कंपनी के शेयरों के गुरुवार, 8 दिसंबर, 2022 को स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने की उम्मीद है। कंपनी के पास घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ग्राहकों के साथ उत्पादों की विस्तृत रेंज हैं। कंपनी का रेवन्यू आर मार्जिन लगातार बढ़ रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशक लिस्टिंग गेन या लंबी अविध के लिए इस आईपीओ में पैसा लगा सकते हैं। लंबी अवधि में भी शानदार रिटर्न मिलने की उम्मीद है। यूनिपार्ट्स इंडिया अपने वैश्विक व्यापार मॉडल का लाभ उठाकर कृषि और सीएफएम क्षेत्रों में बढ़ते मशीनीकरण का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। कई वैश्विक स्थानों पर ओईएम को कुशलतापूर्वक सर्विस देने की क्षमता है। ऐसे में इस कंपनी में भी निवेश करना फायदे का सौदा होगा। 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *