Home Loan ट्रांसफर कराना हुआ आसान, ये 5 कागज दूर करेंगे आपकी टेंशन

Home Loan ट्रांसफर करना हुआ आसान- India TV Hindi
Photo:FILE Home Loan ट्रांसफर करना हुआ आसान

Home Loan Transfer: एक मिडिल इनकम फैमली की सबसे बड़ी समस्या घर की EMI देनी होती है। उसमें भी कई बार जब संबंधित बैंक जहां से लोन सैंक्शन कराया गया होता है, इंटरेस्ट रेट बढ़ा देते हैं तो EMI महंगी हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो अब हम आपके पसंदीदा बैंक में होम लोन ट्रांसफर करने की आसान विधि बताने जा रहे हैं।  

ऐसे होगा लोन ट्रांसफर

अगर आप अपना होम लोन ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किस बैंक में ट्रांसफर कराना है ये सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद से आपको पुराने बैंक में ‘फॉर क्लोजर’ का एक एप्लिकेशन देना होता है। उसके बाद पुराने बैंक से अकाउंट स्टेटमेंट और प्रॉपर्टी के कागजात लेने होते हैं। साथ ही वहां से एक NOC भी लेनी होती है, जिसका इस्तेमाल नए बैंक में होम लोन अप्रुभ कराने में किया जाता है। बता दें, जब आप अपना लोन ट्रांसफर कराते हैं तो आपको लोन अमाउंट का 1% प्रोसेसिंग फी के तौर पर देनी होती है।

नए बैंक को देने होंगे ये कागज

  1. केवाईसी के कागज
  2. प्रॉपर्टी पेपर
  3. लोन बैलेंस
  4. ब्याज का कागज
  5. आवेदन पेपर और नए बैंक की सहमति पत्र

अगर आपके पास यहां बताए गए सभी दस्तावेज होते हैं तब आप आसानी से अपना होम लोन पसंदीदा बैंक में ट्रांसफर करा सकते हैं। बता दें, बैंक ऑफ बड़ौदा ने कुछ दिन पहले एक बड़ी घोषणा करते हुए अपने होम लोन की ब्याज दरों को 0.25 प्रतिशत घटा दिया था। इसके साथ ही अब बैंक की होम लोन की ब्याज दर घटकर 8.25 प्रतिशत हो गई है। वहीं इसने सीमित समय के लिए आवेदन के निपटान के लिए लगने वाला (प्रोसेसिंग) शुल्क (Processing Fee) को भी माफ कर दिया गया है। 

मई के बाद 1.9 प्रतिशत बढ़ी रेपो रेट

रिजर्व बैंक ने अपनी आखिरी मौद्रिक समीक्षा बैठक में एक बार ​फिर रेपो रेट (Repo Rate) में 0.50 फीसदी की बड़ी बढ़ोत्तरी की थी। इसके बाद रेपो रेट 5.90 फीसदी पर पहुंच गई है। मई से लेकर रिजर्व बैंक चार बार में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर चुका है। अप्रैल तक देश में रेपो दरें 4 प्रतिशत थी।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *