Headlines

पश्चिम बंगाल में इन क्षेत्रों को काटकर बनने जा रहे दो नए जिले, जानें ममता बनर्जी को क्या होगा फायदा?

पश्चिम बंगाल में इन क्षेत्रों को काटकर बनने जा रहे दो नए जिले, जानें ममता बनर्जी को क्या होगा फायदा?

ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल की सीएम (फाइल फोटो)- India TV Hindi

Image Source : PTI
ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल की सीएम (फाइल फोटो)

Two New Districts in West Bengal: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य में दो नए जिलों की आधारशिला रखने जा रही हैं। वह 29 नवंबर को होने वाली एक प्रशासनिक बैठक के दौरान सुंदरबन और बशीरहाट को राज्य के दो नए जिले बनाने की आधिकारिक घोषणा कर सकती हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी सोमवार को दी। अधिकारी ने बताया कि दोनों जिलों को दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों से अलग किया जाना है।

अधिकारी ने बताया कि ‘‘दो नए जिले बनाने के लिए सभी आवश्यक कार्य पूरे कर लिए गए हैं। मुख्यमंत्री कल हिंगलगंज में प्रशासनिक बैठक के दौरान इनके नामों की घोषणा कर सकती हैं।’’ मुख्यमंत्री ने सोमवार को सुंदरबन के मैंग्रोव क्षेत्र के अपने तीन दिवसीय दौरे की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि सुंदरबन जिले में दक्षिण 24 परगना के लगभग 13 ब्लॉक होने की संभावना है, जबकि बशीरहाट में उत्तर 24 परगना के छह ब्लॉक हो सकते हैं। सुंदरबन यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और वर्तमान में उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में फैला हुआ है, जबकि बशीरहाट उत्तर 24 परगना का एक उप-मंडल है।

अभी हैं राज्य में 23 जिले

पश्चिम बंगाल में वर्तमान में 23 जिले हैं। अधिकारी ने कहा कि राज्य को प्रत्येक जिला बनाने के लिए कम से कम 200 करोड़ रुपये का खर्च उठाना होगा। उन्होंने कहा कि बनर्जी निवासियों को हाथियों के हमलों से बचाने के लिए हिंगलगंज में पूजा करेंगी। ममता ने 25 नवंबर को विधानसभा में कहा था, ‘‘मैं हिंगलगंज में ‘प्रकृति पूजा’ करूंगी। हाथी के हमले बढ़ गए हैं, क्योंकि हाथी भोजन की तलाश में जंगलों से बाहर आ रहे हैं।’’ उन्होंने सुंदरबन में हर साल चक्रवात और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना किये जाने पर भी चिंता व्यक्त की थी और कहा था कि उनकी सरकार ने नीति आयोग को क्षेत्र के विकास के लिए एक मास्टर प्लान प्रस्तुत किया है।

उन्होंने कहा था, ‘‘हमने नीति आयोग को सुंदरबन के लिए एक मास्टर प्लान प्रस्तुत किया है। हर साल, चक्रवात और बाढ़ आती है। यदि एक मास्टर प्लान होगा, तो समस्या हल हो जाएगी। मैं वन मंत्री से इस मामले को और गंभीरता से देखने के लिए कहूंगी।’’ बनर्जी बुधवार को दक्षिण 24 परगना में सजनेकहली का दौरा करने वाली हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *