Headlines

भारतीय हॉकी टीम को ऑस्ट्रेलिया ने फिर किया चित, 5 मैचों की सीरीज में 0-2 से पीछे हुई टीम इंडिया

भारतीय हॉकी टीम को ऑस्ट्रेलिया ने फिर किया चित, 5 मैचों की सीरीज में 0-2 से पीछे हुई टीम इंडिया

Ind vs Aus hockey- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Ind vs Aus hockey

IND vs AUS Hockey: भारतीय हॉकी टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में भिड़ रही है। इस सीरीज के पहले दो मैचों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। पहले मैच में 5-4 से हार झेलने वाली भारतीय टीम दूसरे मैच में कंगारूओं से 7-4 से हार गई। अब सीरीज बचाने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में तीसरा मैच जीतना होगा।

हॉकी टीम को झेलनी पड़ी हार

ब्लैक गोवर्स ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए हैट्रिक जमाई जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की हॉकी सीरीज के दूसरे मैच में रविवार को यहां भारत को 7-4 से करारी शिकस्त दी। भारत के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा और वह टुकड़ों में ही अच्छा प्रदर्शन कर पाया। ऑस्ट्रेलिया अभी संभल पाता कि हरमनप्रीत ने तीसरे मिनट में ही करारा शॉट जमाकर पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला और भारत को शुरुआती बढ़त दिला दी। इसके बाद भी भारतीयों ने आक्रामक रवैया जारी रखा लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने जल्द ही लय हासिल करनी शुरू कर दी और फिर वह भारत पर हावी हो गया। 

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा

ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरफ से गोवर्स और जैक वेल्च ने दनादन गोल दागने शुरू कर दिए। भारतीय टीम ने तीसरे क्वार्टर में अच्छा प्रदर्शन किया और एक समय केवल 3-4 से पिछड़ रहा था लेकिन अंतिम क्वार्टर में रक्षा पंक्ति की गलतियों का खामियाजा उसे भुगतना पड़ा। इस तरह से भारत को विश्व की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया से लगातार 12वीं हार का सामना करना पड़ा। भारत को सीरीज जीवंत रखने के लिए अब अगले दोनों मैच में जीत दर्ज करनी होगी। गोवर्स ने शनिवार को पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की 5-4 से जीत में विजयी गोल दागा था और एक बार फिर से उन्होंने भारतीयों को निराश किया। उन्होंने 12वें (पेनल्टी कार्नर), 27वें और 53वें मिनट (पेनल्टी) में गोल किए, जबकि वेल्च ने 17वें और 24वें मिनट में गोल दागकर भारतीयों को पस्त किया। जेक वेटन (48वें) और जैकब एंडरसन (49वें) ऑस्ट्रेलिया के अन्य गोल स्कोरर थे। भारत की तरफ से हार्दिक सिंह (25वें) और मोहम्मद रहील (पेनल्टी 36वें) ने दो अन्य गोल किए, जबकि हरमनप्रीत ने मैच के आखिरी मिनट (60वें) में अपना दूसरा गोल करके हार का अंतर कुछ कम किया।

बुधवार को तीसरा मुकाबला

विश्वकप की तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण इस सीरीज का तीसरा मैच बुधवार को खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एडी ओकेनडेन का यह 400वां मैच था। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दुनिया के सातवें खिलाड़ी हैं। भारत ने आक्रामक शुरुआत की और तीसरे मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया जिसे कप्तान हरमनप्रीत ने गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। पहले क्वार्टर में भारतीय रक्षण काफी मजबूत था जब उसने चार पेनल्टी कॉर्नर बचाए, लेकिन गोवर्स ने ताकतवर शॉट से गोल करके अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और स्कोर को बराबर किया। मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए हार्वी ने वेटन के साथ सुंदर तालमेल दिखाकर वेल्च को गेंद थमाई जिन्होंने करीब से उसे गोल में डाला। वेल्च ने 7 मिनट के अंदर ही अपना दूसरा गोल करके स्कोर 3-1 कर दिया। हार्दिक ने हालांकि पहले हाफ के समाप्त होने से पांच मिनट पहले गोल करके अंतर कम कर दिया। हार्दिक ने जिस तरह से गेंद पर नियंत्रण बनाया और फिर उसे गोल में डाला उसका ऑस्ट्रेलियाई रक्षकों के पास कोई जवाब नहीं था। 

गोवर्स ने मध्यांतर से पहले अपना दूसरा गोल दागा और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने फिर से दो गोल की बढ़त हासिल कर दी। मोहम्मद रहील ने तीसरे क्वार्टर में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर स्कोर 3-4 किया लेकिन इसके बाद मैदान पर केवल ऑस्ट्रेलिया की ही चली जिससे वह आसान जीत दर्ज करने में सफल रहा। 



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *