Cyber Fraud: ऑनलाइन ठगी होने पर इस नंबर पर तुरंत करें कॉल, वापस मिल सकते हैं पैसे

Online Fraud: ऑनलाइन फ्रॉड, या साइबर फ्रॉड के केस आए दिन सुनने को मिलते हैं। तेजी से डिजिटल हो रही दुनिया के लिए आज के समय में सबसे बड़ी समस्या हैकर्स, स्कैमर्स और फ्रॉड्स से बचना है। साइबर पुलिस आए दिन लोगों को स्कैम, हैक या लीक्स से बचने की सलाह देती है। ऑनलाइन फ्रॉड कई तरह के होते हैं, जैसे नौकरी का झांसा देकर पैसे मांगना, या नकली ग्राहक सेवा अधिकारी बता कर लूटना। लोगों को भनक भी नहीं पड़ती और उनके साथ फ्रॉड हो जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आप क्या करेंगे? 

यूं तो साइबर पुलिस अपनी ओर से लोगों को जागरुक करने का काम करती रहती है, लेकिन फिर भी, कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि यदि उनके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो जाता है, तो उन्हें क्या करना है। चिंता न करें, हमने यहां आपके लिए उन सभी अहम जानकारियों को इकट्ठा किया है, जिनके बारे में आपको पता होना बहुत जरूरी है।

अकसर देखा गया है कि लोग फ्रॉड होने पर समय बर्बाद करने के बाद पुलिस के पास पहुंचते हैं, लेकिन तब तक साइबर क्राइम करने वाला शख्स या ग्रुप खुद को पहुंच से दूर कर देता है। यहां यदि आप थोड़े सतर्क रहते हैं और यदि आपको भनक भी लगती है कि आपके साथ कुछ गलत हुआ है, तो आपके पास फ्रॉड्स की शिकायत करने का एक आसान और तेज तरीका है।
 

 

साइबर ठगी होने पर इन तरीकों से करें शिकायत

यदि आपके या आपके जानने वाले किसी व्यक्ति के साथ साइबर फ्रॉड की कोई घटना होती है, तो आपको सबसे पहले और बिना समय बर्बाद किए अपने फोन से 1930 नंबर पर कॉल करनी है। इस नंबर पर तुरंत कॉल करने से आपसे ठगे गए पैसे वापस आने की संभावना बहुत बढ़ जाती है, क्योंकि इसमें काफी समय बचता है।

साइबर पुलिस के अनुसार, ऑनलाइन ठगी होने के एक घंटे से कम वक्त में आपको 1930 पर कॉल करनी होगी और सभी अहम जानकारियों को शेयर करना होगी। इसमें पीड़ित को अपनी और अपराधी की बैंक अकाउंट डिटेल्स (यदि अपराधी ने बैक अकाउंट डिटेल्स शेयर की हो), UPI लिंक (यदि अपराधी ने यूपीआई के जरिए ठगी की है) और अपनी निजी या घटना से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां पुलिस को मुहैया करानी होंगी। ऐसा करने से पुलिस बिना समय गंवाए उस अकाउंट को फ्रीज करने की कोशिश करती है, जिसमें पैसे गए हैं।

एक तरीका वेबसाइट के जरिए शिकायत दर्ज कराने का भी है। आप https://www.cybercrime.gov.in वेबसाइट पर जा सकते हैं, जहां आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें आपको Report Cyber Crime सेक्शन पर जाना होगा। यहां आपको File a Complaint ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब I Accept पर चेक करने के बाद आपको नई विंडो पर ले जाया जाएगा, जहां आपको पूछी गई जानकारियों को सबमिट करना होगा।





Source link

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *