Good News: पेट्रोल-डीजल होगा इतने रुपये सस्ता, जनवरी के बाद कच्चे तेल का भाव गिरकर सबसे कम हुआ

पेट्रोल - India TV Hindi
Photo:FILE पेट्रोल

Good News: आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बड़ी कटौती हो सकती है। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल का भाव जनवरी के बाद सबसे कम हो गया है। बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का भाव सोमवार को 2.6 डॉलर/बैरल या 3% से अधिक गिरकर 80.97 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। वहीं, ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट से ‘भारतीय  बास्केट’ की लागत (भारतीय रिफाइनरों द्वारा खरीदे गए कच्चे तेल) मार्च के औसत 112.8 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 82 डॉलर प्रति बैरल तक नीचे आ गया है। यानी पेट्रोल कंपनियों की लागत में बड़ी कमी आई है। आईआईएफएल सिक्योरिटीज में रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि भारतीय बास्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव 30 डॉलर प्रति बैरल सस्ता हो गया है। ऐसे में सरकार पेट्रोल की कीमत पर 6 रुपये कटौती कर सकती है। वहीं, डीजल पर भी 5 रुपये की कमी की जा सकती है। 

22 मई से कीमतें नहीं बदली

माना जाता है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोजाना संशोधित करेंगी, लेकिन सरकार के स्वामित्व वाले पेट्रोलियम कंपनियों ने 6 अप्रैल से कीमतों में कमी नहीं की है। इस साल 22 मई को उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद कीमतों में कमी आई थी। हालांकि, उसके बाद से कीमतें स्थिर हैं। अप्रैल के पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। राष्ट्रीय राजधानी में इस समय पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये लीटर है और डीजल की कीमत 89.62 रुपये है।

कीमत जल्द बढ़ने की संभावना नहीं 

दुनिया के कई देशों में मंदी की आशंका है। चीन से लेकर यूरोपीय देशों में इस बार ठंड में मांग कम रहने की आशंका है। वहीं, दूसरी आरे कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट की वजह ब्याज दरों में इजाफा और चीन में हुए लॉकडाउन है। ऐसे में आने वाले समय में भी कच्चे तेल की कीमत बढ़ने की कोई उम्मीद नहीं है। 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *