भिलाई। आनलाइन सट्टा खिलाने वाले सटोरियों ने अब एक नया एप लांच किया है। महादेव बुक, रेड्डी अन्ना, अंबानी बुक के बाद अब फायर प्ले नाम के एप से सट्टा खिलाया जा रहा है। रविवार को सुभाष चौक 18 नंबर रोड कैंप-1 के बीएसपी के मेंटेनेंस आफिस के खंडहर के पास कुछ लोग इस एप से आनलाइन सट्टा खेल रहे थे। इसकी जानकारी मिलने पर छावनी पुलिस ने वहां पर छापामार कार्रवाई की और पांच आरोपितों को गिरफ्तार किया। आरोपितों के खिलाफ जुआ एक्ट की धारा के तहत कार्रवाई की गई है।

पुलिस ने बताया कि कैंप-1 मेंटेनेंस आफिस के खंडहर में रविवार की रात को करीब नौ बजे कुछ लोग फायर प्ले एप से आनलाइन सट्टा खेल रहे थे। सूचना के आधार पर छावनी पुलिस ने छापामार कार्रवाई करते हुए अमन जायसवाल (20) निवासी 18 नंबर रोड कैंप-1 शांतिपारा उसके बड़े भाई मानव जायसवाल (22) निवासी 18 नंबर रोड कैंप-1 शांतिपारा, अभिषेक चौधरी (21) निवासी 18 नंबर रोड कैंप-1, सुमित कुमार (20) निवासी 18 नंबर रोड कैंप-1 और अंकित दास वैष्णव (22) निवासी मैत्री कुंज रिसाली को गिरफ्तार किया। आरोपितों के पास से दो नग लैपटाप और चार मोबाइल जब्त किया गया है। इसके अलावा आरोपितों के पास से लाखों रुपये के सट्टा का हिसाब भी जब्त किया गया है। पुलिस ने सभी आरोपितों के खिलाफ जुआ एक्ट की धारा के तहत कार्रवाई किया है।

इससे पहले महादेव बुक के माध्यम से आनलाइन सट्टा खिलाने वालों पर नकेल कसने के लिए पुलिस के पास कोई मजबूत आधार नहीं था। लेकिन, यस बैंक के अधिकारियों की मिलीभगत से खोले गए फर्जी खातों में आनलाइन सट्टे के पैसों के लेनदेन की जानकारी सामने आने के बाद अब पुलिस को एक रास्ता सूझा है।आनलाइन सट्टा के कारोबार में रुपयों का लेनदेन नकद के रूप में नहीं, बल्कि डिजिटल किया जाता है। मतलब आनलाइन पेमेंट गेट वे के माध्यम से खातों में रुपये ट्रांसफर किया जाता है। इसलिए पुलिस आनलाइन सट्टा के फाइनेंसियल फ्लो को रोकने के लिए बैंक खातों पर लगाम लगाने जा रही है। पिछले साल भर में खोले गए चालू खातों की जानकारी जुटा रही है।

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *