रायपुर।छत्तीसगढ़ में सरकार ने सोमवार देर शाम भारतीय प्रशासनिक और पुलिस सेवा के अफसरों की जिम्मेदारियां बदली हैं। सामान्य प्रशासन विभाग और गृह विभाग की ओर से जारी तबादला सूची में फिलहाल 6 IAS और 2 IPS अधिकारी आए हैं। मंत्रालय में महत्वपूर्ण फेरबदल में हिमशिखर गुप्ता को उद्योग विभाग से हटाकर सहकारिता विभाग का विशेष सचिव बनाया गया है। अब उद्योग विभाग की जिम्मेदारी भुवनेश यादव संभालेंगे। वहीं महासमुंद जिले का एसपी बदल दिया गया है।

गृह विभाग के संयुक्त सचिव अभिजीत सिंह की ओर से जारी आदेश में भोजराम पटेल को महासमुंद पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी से हटाकर छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की 15वीं बटालियन का सेनानी बना दिया गया है। यह बटालियन बीजापुर में है। उनकी जगह पर धर्मेंद्र सिंह छवई को महासमुंद का एसपी बनाया गया है। छवई अभी तक रेलवे पुलिस में एसपी की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

यहां देखिए गृह विभाग का आदेश

गौरव द्विवेदी के प्रतिनियुक्ति का असर
प्रदेश के वरिष्ठ IAS अफसरों में शुमार गौरव द्विवेदी पिछले सप्ताह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए। 21 नवम्बर को उन्होंने प्रसार भारती के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की अपनी जिम्मेदारी संभाल ली। उससे पहले सरकार ने उन्हें रिलीव किया। उनके पास वाणिज्यिक कर विभाग, योजना, आर्थिक सांख्यिकी और 20 सूत्रीय कार्यक्रम जैसे विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी थी। उनको रिलीव करने के बाद सरकार ने इनमें से अधिकांश विभागों की जिम्मेदारी बेहद जूनियर हिमशिखर गुप्ता को दी थी। विभागों को एडजस्ट करने में कई अफसरों की जिम्मेदारियां बदल दी गई हैं।

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *