FIFA World Cup: कतर के फैंस ने किया जर्मनी का विरोध, इस खिलाड़ी के साथ किया गया खराब बर्ताव

Mesut Ozil- India TV Hindi

Image Source : PTI
Mesut Ozil

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप में आए दिन किसी नए बवाल की खबर सामने आ रही है। टूर्नामेंट में हर दिन कुछ नया सुनने को मिल रहा है। अब मेजबान देश के फैंस ने 4 बार की चैंपियन टीम जर्मनी का विरोध करना शुरू कर दिया है। इस टूर्नामेंट के शुरू से ही विवादों में रहने वाली जर्मनी की टीम का अब एक खिलाड़ी को ना खिलाने पर विरोध किया जा रहा है। 

क्यों विवाद में जर्मनी की टीम?

कतर के फुटबॉल फैंस ने पलटवार करते हुए जर्मनी के पूर्व खिलाड़ी मेसुट ओजिल की तस्वीरें हाथ में लेकर और मुंह पर पट्टी बांधकर स्पेन के खिलाफ मैच के दौरान जर्मनी का विरोध किया। कतर के फैंस का एक समूह रविवार को यहां ओजिल की तस्वीरें लेकर स्टेडियम में पहुंचा था। फैंस ने अच्छी तरह से आपसी तालमेल बनाकर जर्मनी का विरोध किया। माना जा रहा है कि यह विरोध जर्मन खिलाड़ियों के बुधवार को अपनाए गए रवैए के खिलाफ था। जर्मन खिलाड़ियों ने तब विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा द्वारा ‘वन लव’ आर्मबैंड पहनने से रोकने के विरोध में अपने मुंह पर पट्टी बांधी थी।

ओजिल के सपोर्ट में उतरे कतर के लोग

यूरोप की कुछ टीमों ने कतर के मानव अधिकार रिकॉर्ड के विरोध में ‘वन लव’ आर्मबैंड पहनने की योजना बनाई थी लेकिन फीफा ने उनके इरादों पर पानी फेर दिया। कतर के फैंस रविवार को ओजिल के साथ किए गए कथित सौतेले व्यवहार के लिए जर्मनी का विरोध कर रहे थे। ओजिल को विश्व कप 2018 में जर्मनी के जल्दी बाहर हो जाने के बाद नस्लीय टिप्पणियों का सामना करना पड़ा था जिसके बाद इस स्टार खिलाड़ी ने राष्ट्रीय टीम छोड़ दी थी।

ओजिल जर्मनी में जन्मे तुर्की मूल के खिलाड़ी हैं। उन्होंने जर्मनी के फुटबॉल महासंघ, फैंस और मीडिया पर उनके साथ नस्लीय व्यवहार करने का आरोप लगाया था। ओजिल ने तब कहा था, ‘‘जब हम जीत हासिल करते हैं तो मैं जर्मन होता हूं लेकिन जब हम हारते हैं तो मैं अप्रवासी हो जाता हूं।’’ 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *