Headlines

रोहित शर्मा और विराट कोहली, कौन है T20I में बेहतर कप्तान, 50 मैचों के बाद ऐसे हैं आंकड़े

रोहित शर्मा और विराट कोहली, कौन है T20I में बेहतर कप्तान, 50 मैचों के बाद ऐसे हैं आंकड़े

Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi

Image Source : TWITTER/@BCCI
Rohit Sharma and Virat Kohli

Rohit Sharma vs Virat Kohli T20I Stats : टीम इंडिया ने पिछले करीब एक साल में कई सारे कप्तान देखे हैं। टी20 विश्व कप 2022 से पहले भारतीय क्रिकेट में कई प्रयोग किए गए। कभी रिषभ पंत कप्तान बने, कभी हार्दिक पांड्या को कप्तानी दी गई और कभी केएल राहुल ने भी कप्तानी की जिम्मेदारी उठाई। हालांकि पिछले करीब एक साल से फुलटाइम कप्तान रोहित शर्मा ही हैं। टी20 विश्व कप में टीम इंडिया की सेमीफाइनल में करारी हार के बाद अब रोहित शर्मा की कप्तानी पर भी सवाल उठाए जाने लगे हैं। हालांकि न्यूजीलैंड सीरीज में हार्दिक पांड्या कप्तानी कर रहे थे, लेकिन क्या हार्दिक पांड्या ही आने वाले वक्त में टीम इंडिया के टी20 में कप्तान रहेंगे, इसको लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं है। रोहित शर्मा से पहले विराट कोहली लंबे समय तक भारतीय टीम की कप्तानी करते रहे, लेकिन वे अपनी कप्तानी में एक भी आईसीसी की ट्रॉफी टीम इंडिया को नहीं दिला पाए। इसके बाद रोहित शर्मा के पास विश्व कप में ये मौका था, लेकिन वे भी नाकाम ही साबित हुए। इस बीच अब आपको ये भी जानना चाहिए कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने कितने टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है और उनके आंकड़े कैसे हैं। 

Rohit Sharma

Image Source : GETTY

Rohit Sharma

रोहित शर्मा और विराट कोहली के टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी के आंकड़े 

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने करीब करीब बराबर टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है। लेकिन दोनों के आंकड़ों में काफी अंतर है। पहले बात करते हैं विराट कोहली की। पूर्व कप्तान कोहली ने 51 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की बागडोर संभाली है। इसमें से 30 मैचों में भारतीय टीम जीती है, वहीं 16 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दो मैच टाई रहे हैं और दो मैच ऐसे भी हैं, जिनका रिजल्ट नहीं आया है। विराट कोहली की सफलता का प्रतिशत 64.58 रहा है। अब बात करते हैं रोहित शर्मा की। रोहित शर्मा अब तक 51 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। इसमें से 39 मैच भारतीय टीम जीती है और 12 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। उनकी सफलता का प्रतिशत 76.47 है। यानी विराट कोहली से कहीं ज्यादा। 

Rohit Sharma and Hardik Pandya

Image Source : PTI

Rohit Sharma and Hardik Pandya

एमएस धोनी ने सबसे ज्यादा मैचों में की है कप्तानी, हार्दिक पांड्या के आंकड़े भी जानिए 
वैसे एमएस धोनी ने अब तक टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा बार भारतीय टीम की कप्तानी की है और उनसे आगे निकलना तो दूर की बात है, उन्हें छू पाना भी मुश्किल नजर आ रहा है। एमएस धोनी ने 72 मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी उठाई है। इसमें से भारत ने 41 मैच जीते हैं और 28 में हार मिली है। एक मैच टाई रहा है और दो मैच ऐसे हैं, जिनका परिणाम सामने नहीं आया है। एमएस धोनी की सफलता का प्रतिशत 59.28 है। जो विराट कोहली और रोहित शर्मा से भी कम है। अब बात करते हैं हार्दिक पांड्या की, जो भविष्य के कप्तान माने जा रहे हैं। उन्हें अभी तक पांच ही मैचों में कप्तानी का मौका मिला है, जिसमें से भारत ने चार मैच जीते हैं और एक मैच टाई रहा है। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम इंडिया अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है और उनकी जीत का प्रतिशत भी 90 है। हालांकि अभी उन्हें कम ही मैचों में कप्तानी का अवसर मिला है, ऐसे में आने वाले वक्त में जब वे ज्यादा मैचों में कप्तानी करेंगे, तभी पता चलेगा कि वे कैसे कप्तान हैं। 

Latest Cricket News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *