वन डे विश्व कप 2023 में कौन होगा टीम इंडिया का कप्तान, जान लीजिए

Rohit Sharma and Hardik Pandya- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Rohit Sharma and Hardik Pandya

टीम इंडिया आने वाले समय में बदलाव के दौर से गुजरने वाली है। टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में मिली करारी हार के बाद अब बीसीसीआई नए सिरे से पूरी टीम बनाने के मूड में नजर आ रही है। माना जा रहा है कि अब वो दौर जाने वाला है, जब सभी बड़े खिलाड़ी तीनों फॉर्मेट में खेला करते थे। अब जो खिलाड़ी जिस फॉर्मेट का स्पेशलिस्ट है, केवल उसी में खेलगा। इससे खिलाड़ियों पर से लोड भी कम हो जाएगा और उन्हें बीच बीच में आराम भी मिलता रहेगा। अगले साल यानी 2023 में वन डे विश्व कप भी होने वाला है। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू हो रही है। विश्व कप भारत में ही होगा, ये बात भारत के पक्ष में जा सकती है, लेकिन इतना तो करीब करीब पक्का नजर आ रहा है कि भारतीय टीम में अब से लेकर तब तक कई बड़े बदलाव हो सकते हैं। 

वन डे विश्व कप में रोहित शर्मा के ही हवाले रह सकती है कप्तानी की जिम्मेदारी 

टी20 विश्व कप 2022 के बाद बीसीसीआई ने सेलेक्शन कमेटी भंग कर दी है। अब जल्द ही नए सेलेक्टर्स का चयन किया जाएगा और उसके बाद यही सेलेक्शन कमेटी भारत की टीम चुनेगी। इस बीच माना जा रहा है कि आने वाले वक्त में टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया की कमान अब हार्दिक पांड्या को दी जा सकती है। हालांकि बीसीसीआई ने इस बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन सूत्रों के हवाले से कुछ खबरें जरूर सामने आ रही हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि टी20 के बाद वन डे की टीम में भी बदलाव होगा तो आप गलत हो सकते हैं। माना जा रहा है कि वन डे और टेस्ट टीम की कमान रोहित शर्मा के ही हाथ में रहेगी, भले टीम में कुछ बड़े बदलाव किए जाएं। बीसीसीआई कुछ बड़े फैसले लेगा, जो चौंका भी सकते हैं। 

वन डे विश्व कप 2023 और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर रहेगा टीम इंडिया का फोकस 
आने वाले करीब दो साल भारतीय क्रिकेट के साथ ही विश्व क्रिकेट के लिए भी काफी अहम हैं। 2023 में ही वन डे विश्व कप होगा और साथ ही टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेला जाना है। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी के फाइनल में कौन सी दो टीमें पहुंचेंगी, लेकिन भारतीय टीम फाइनल में जाने की प्रबल दावेदार तो मानी ही जा रही है। भारत को अभी छह टेस्ट मैच इस साइकिल में खेलना है। इसमें से दो बांग्लादेश और चार टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होंगे। टीम इंडिया बांग्लादेश का दौरा करेगी और ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर आएगी। अगर भारतीय टीम इन छह मैचों को जीत जाती है तो डब्ल्यूटीसी का फाइनल खेलना तय हो जाएगा, लेकिन एक ही हार इस सपने को तोड़ सकती है। खास बात ये भी है कि साल 2024 में ही टी20 विश्व कप भी होना है और इसमें अब करीब डेढ़ ही साल बचा है, ऐसे में अभी ये बीसीसीआई को यंग टीम इंडिया तैयार करनी होगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *