Headlines

पुल निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने किया हाईवे जाम, आश्वासन के बाद खोला रास्ता…

मैनपुर। गरियाबंद जिले के आदिवासी विकासखण्ड मैनपुर अंतर्गत मैनपुरकला पुल निर्माण की मांग को लेकर अपने पूर्व चेतावनी अनुसार शुक्रवार को सैकड़ों ग्रामीणों ने नेशनल हाईवे 130 सी मैनपुर देवभोग मार्ग में बैनर पोस्टर लेकर धरना प्रदर्शन करते हुए सड़कजाम कर दिया। इस दौरान नेशनल हाईवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। हालांकि बड़ी संख्या में पुलिस बल शांति व्यवस्था के लिए तैनात किए गए थे। अधिकारियों के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने कुछ ही घंटे में ही सड़कजाम स्थगित कर दिया। साथ ही 15 दिनों के भीतर पुल निर्माण कार्य पर कार्यवाही नहीं होने पर ग्रामीणों द्वारा पुनः आंदोलन करने की बात कही है।

मौके पर पहुंचे आला अधिकारी
ग्रामीणों के द्वारा मैनपुर कला मार्ग पर पुलिया निर्माण, अधूरे सलफ जलाशय को पूरा करने साथ ही मैनपुर कला से कुल्हाड़ीघाट मार्ग तक प्रधानमंत्री सड़क निर्माण की मांग को लेकर उग्र्र सड़कजाम करने की जानकारी मिलते ही तत्काल एसडीएम मैनपुर हितेश पिस्दा, एसडीओपी पुलिस अनुज कुमार गुप्ता, तहसीलदार मैनपुर वसीम सिद्दीकी, जनपद पंचायत मैनपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष अनुपम टोप्पो, लोक निर्माण एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारी मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना साथ ही समस्या के समाधान के लिये उचित पहल करने समझाया। इस धरना प्रदर्शन सड़कजाम में जिला पंचायत सभापति लोकेश्वरी नेताम, पूर्व जिला पंचायत सदस्य सियाराम ठाकुर, जनपद सदस्य लीलाबाई कमलेश, सरपंच मैनपुर कला कमला बाई प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

मांग पर ध्यान नहीं दे रहे मंत्री
धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए पूर्व जिला पंचायत सदस्य सियाराम ठाकुर ने कहा कि मैनपुर कला मुख्य मार्ग में स्थित नदी में पुल निर्माण नहीं होने के कारण हम ग्रामीणों को कई प्रकार की मूलभूत सुविधा से वंचित रहना पड़ता है। स्वास्थ्य, शिक्षा सहित कई प्रकार की मूलभूत सुविधाओं के लिये ग्रामीणों को तरसना पड़ता है। नदी में पुल निर्माण की मांग ग्रामीणों द्वारा ब्लॉक मुख्यालय से लेकर जिला मुख्यालय में बैठे अधिकारियों, यहां तक आला मंत्रियों तक कर चुके हैं लेकिन हमारी मांग की ओर पहल तक नहीं किया गया। शासन प्रशासन ने मैनपुर कला के ग्रामीण नाराज है। सरपंच कमला बाई नागेश ने बताया कि मैनपुर कला नदी में रपटा के बह जाने के बाद चार च-ा वाहनों का आना जाना तो पूरी तरह बंद हो गया है एवं दोपहिया वाहन मुश्किल से निकल पा रही है। रात में इस नदी में लोग गिर कर दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। यहां के स्कूली बच्चे इसी खाई नुमा नदी को पारकर तहसील मुख्यालय मैनपुर पढ़ाई करने आने विवश होते हैं। पुलिया नहीं होने के कारण हमारे ग्राम पंचायत का जो विकास होना चाहिए नहीं हो पा रहा है। पुल निर्माण की मांग को लेकर लगातार अधिकारियों से लेकर आला मंत्रियों तक ज्ञापन आवेदन निवेदन कर थक चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *