Electric Cycles: 18 साल से ज्यादा एज ग्रुप के लिए इलेक्ट्रिक साइकल में एक नहीं, बल्कि हैं कई विकल्प

इलेक्ट्रिक...- India TV Hindi
Photo:FILE इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल्स

इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल को उनकी पॉकेट फ्रेंडली कीमत, ट्रैफिक से राहत और शानदार फीचर्स की वजह से काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने का मन बना रहे हैं तो भारत में इसके कई अच्छे विकल्प मौजूद हैं।

Electric Cycles: इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल्स को बाइकिंग और डेली कॉम्यूट ट्रांसपोर्ट का फ्यूचर माना जा रहा है। एक इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल न केवल छात्रों के स्कूल, कॉलेज जाने का साधन बन रही है, बल्कि मॉर्निंग फिटनेस की वजह से भी युवाओं को काफी पसंद आ रही है। इसमें न तो पेट्रोल, गैस का खर्चा आता है और न ही किसी तरह का मेंटनेंस चार्ज लगता है। सबसे अच्छी बात तो ये है कि इससे न तो प्रदूषण फैलता है और न ही ट्रैफिक की समस्या होती है। आइए आज आपको 30,000 रुपये में आने वाली चार बेस्ट इलेक्ट्रिकल बाइसाइकिल के बारे में बताते हैं।

 
Avon E-plus
पंजाब के लुधियाना स्थित Avon साइकिल लिमिटेड एक बाइसाइकिल और ई-बाइक्स निर्माता कंपनी है। साल 2016 में कंपनी ने अपना ई-साइकिल लॉन्च किया था। ये इलेक्ट्रिकल व्हीकल काफी पॉकेट फ्रेंडली था, जिसकी कीमत तकरीबन 25,000 रुपये थी। Avon की ये बाइसाइकिल एक बार चार्ज होने पर 50 किलोमीटर की दूरी आसानी से तय कर सकती है। इसका चार्जिंग टाइम करीब साढ़े चार घंटे है।
 
Komaki Super
जैपनीज टेक लीडर और इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मैनुफैक्चरार कोमाकी भी अच्छी रेंज वाली हाई स्पीड और पॉकेट फ्रेंडली इलेक्ट्रिकल बाइसाइकिल बनाती है। इसकी इलेक्ट्रिकल बाइसाइकिल किसी इलेक्ट्रिक बाइक जैसी दिखती है। इसकी कीमत करीब साढ़े 29 हजार रुपये है। ये इलेक्ट्रिक बाईसाइकिल एक बार चार्ज होने पर करीब 60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इसमें 0.29 kWh की लिमिटेड पावर लीड एसिड कंसप्शन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।
 
Hero Lectro C3
Hero भारत का एक भरोसेमंद टू व्हीलर ब्रांड है। कंपनी बाइक और स्कूटर के अलावा अपने हीरो लेक्ट्रो ब्रांड के जरिए इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल का भी निर्माण करती है। Hero lectro C3 इसकी बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक साइकिल है, जो बड़ी ही पॉकेट फ्रेंडली कीमत में मिल जाती है। भारत में इसकी कीमत करीब 29,000 रुपये है। ये इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल एक बार चार्ज होने पर करीब 30 किलोमीटर तक चलती है। इसमें 0.2088 kWh की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।
 
Hero Lectro C5
Hero कंपनी की लेक्ट्रो सीरीज का C5 मॉडल भी ग्राहकों को काफी ज्यादा पसंद आता है। कीमत और फीचर के मामले में ये भी एक शानदार इलेक्ट्रिकल बाइसाइकिल है, जिसकी कीमत 30,999 रुपये है। ये बाइसाइकिल एक बार चार्ज होने पर करीब 30 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इसमें 0.2088 kWh की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *