FIFA World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया को हरा क्वाटर फाइनल में पहुंची अर्जेंटीना, मेसी के गोल ने कर दिया कमाल

Lionel Messi, Argentina Football Team, FIFA World Cup 2022- India TV Hindi

Image Source : GETTY IMAGES
Lionel Messi, Argentina Football Team

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना के बीच प्री क्वाटर फाइनल मुकाबला खेला गया। इस मैच में अर्जेंटीना की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हरा कर वर्ल्ड कप के क्वाटर फाइनल में अपनी जगह बना ली। रोमांच से भरे इस मैच के बाद लियोनल मेसी की अर्जेंटीना की टीम फीफा वर्ल्ड कप के क्वाटर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। दूसरी ओर नीदरलैंड की टीम ने सबसे पहले क्वाटर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। अर्जेंटीना की टीम को अगले राउंड यानी क्वाटर फाइनल में नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलाना है। दोनों टीमों के बीच यह मैच 9 दिसंबर को खेला जाएगा।

मेसी 1000वें मैच को बनाया यादगार

मैच में अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी ने एक शानदार गोल दागकर अपनी टीम को 10वीं बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाया। यह मेसी का 1000वां मैच था। जिसे मेसी ने गोल दागकर और भी यादगार बना दिया। मैच में मिली जीत के बाद मेसी ने कहा ‘यह एक अद्भुत अहसास था। हम सभी इन पलों को शेयर करके बेहद खुश हैं। मुझे पता है कि फैंस हर मैच में यहां होने के लिए क्या कोशिश कर रहे हैं, मुझे पता है कि पूरा अर्जेंटीना यहां होना चाहेगा लेकिन यह मुमकिन नहीं है।’ अर्जेंटीना के फैंस को उनकी टीम से बेहद उम्मीदें हैं। यह मेसी का अंतिम फीफा वर्ल्ड कप है, ऐसे में मेसी इसे जीतकर अच्छी यादों के साथ वर्ल्ड कप से विदा लेना चाहेंगे।

कैसा रहा मैच का हाल

मैच के पहले ही हाफ में मेसी के गोल ने टीम को बढ़त दिलवाई। मेसी ने मैच के 35वें मिनट में गोल दागा। इसके अलावा दोनों टीमों के किसी भी खिलाड़ी ने पहले हाफ में गोल नहीं दागा। मैच के दूसरे हाफ के 57वें मिनट में अर्जेंटीना के जूलियन अल्वारेज ने टीम का दूसरा और अपना पहला गोल दागा। मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछड़ती नजर आ रही थी, तब हीं एंजो फर्नांडीज ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 77वें मिनट में गोल दाग दिया। मैच इस गोल के बाद अर्जेंटीना की टीम अगर एक गलती कर देती तो मैच किसी भी ओर मुड़ सकता था। लेकिन अर्जेंटीना के खिलाड़ियों ने ऐसा होने नहीं दिया और फुल टाइम तक 2-1 के बढ़त को बनाए रखा और मैच जीत लिया। क्वाटर फाइनल में अर्जेंटीना के सामने नीदरलैंड की चुनौती आसान नहीं होगी। साल 2014 में दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था। जहां अर्जेंटीना ने मैच को अपने नाम किया था।

वर्ल्ड कप में रविवार 4 दिसंबर को दो प्री क्वाटर-फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे

फ्रांस (D1) vs पोलैंड (C2)- 4 दिसंबर (रात 8.30 बजे IST)

इंग्लैंड (B1) vs सेनेगल (A2)- 4 दिसंबर (रात 12.30 बजे IST)

यह भी पढ़े:

FIFA World Cup: नीदरलैंड्स ने अमेरिका को 3-1 से हराया, क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी

FIFA World Cup 2022: राउंड ऑफ 16 में किस टीम का किससे होगा मुकाबला, यहां देखें पूरा Schedule





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *