नाथन लायन ने 'छक्के' से अश्विन को पछाड़ा, ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को पर्थ टेस्ट में दी मात

ऑस्ट्रेलिया ने...- India TV Hindi

Image Source : GETTY IMAGES
ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 164 रनों से पर्थ टेस्ट में हराया

AUS vs WI: ऑस्ट्रेलिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज को 164 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस टेस्ट में जहां मार्नस लाबुशेन ने बल्ले से आग उगली। वहीं गेंदबाजी में स्टार कंगारू स्पिनर नाथन लायन ने कैरेबियाई बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया। पहली पारी में लायन सिर्फ दो विकेट ही ले पाए थे लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने अपनी फिरकी का जलवा दिखाते हुए विकेटों का छक्का लगाया यानी 6 विकेट झटक लिए। उन्होंने पर्थ टेस्ट में 8 विकेट लेकर भारतीय स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया है।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में नाथन लायन अब 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मैच से पहले वह डेल स्टेन और रविचंद्रन अश्विन से पीछे थे। लायन अब 446 विकेट के साथ इन दिनों गेंदबाजों से ऊपर पहुंच गए हैं। अगर लीडिंग विकेट टेकर स्पिनर्स की बात करें तो लायन अब चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस सूची में भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन पांचवें स्थान पर हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनर

  1. मुथैया मुरलीधरन- 800 विकेट
  2. शेन वॉर्न- 708 विकेट
  3. अनिल कुंबले- 619 विकेट
  4. नाथन लायन- 446 विकेट
  5. रविचंद्रन अश्विन- 442 विकेट

ऑस्ट्रेलिया की दमदार जीत

इस टेस्ट मैच की बात करें तो पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 598 पर अपनी पारी घोषित कर दी थी। मार्नस लाबुशेन ने 204 और स्टीव स्मिथ ने नाबाद 200 रन बनाए थे। जवाब में कैरेबियाई टीम सिर्फ 283 रनों पर सिमट गई। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में वेस्टइंडीज को फॉलो ऑन नहीं खिलाया और खुद खेलते हुए 2 विकेट पर 182 रन बना दिए। यहां भी लाबुशेन ने 104 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली। वेस्टइंडीज को मिला 498 रनों का लक्ष्य जिसके जवाब में कैरेबियाई टीम 333 रनों पर ऑलआउट हो गई। कप्तान क्रेग ब्रेथवेट ने शतक जड़ा लेकिन टीम को जिता नहीं पाए। अब सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 8 दिसंबर से एडिलेड ओवल में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *