देसी जुगाड़ से बना दी 6 सीटर इलेक्ट्रिक साइकिल, आनंद महिंद्रा ने भी की तारीफ, 8-10 रुपये में चलेगी 150Km!
आनंद महिंद्रा इनोवेशन के बहुत बड़े प्रशंसक माने जाते हैं और उनकी यह विशेषता उनके सोशल मीडिया पोस्ट में भी खूब देखने को मिलती है। अब आनंद महिंद्रा एक और ऐसा ही पोस्ट अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किया है जिसे देखकर आप भी कह उठेंगे वाह! क्या जुगाड़ है! दरअसल भारतीय बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर पोस्ट में एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में एक इलेक्ट्रिक साइकिल दिखाई दे रही है, जो आम साइकिल नहीं है। इस साइकिल पर 6 लोग बैठकर सवारी कर सकते हैं और यह बिजली से चलते हुए भी इतने सारे लोगों का वजन आसनी से ढो लेती है। किसी इलेक्ट्रिक साइकिल के लिए 6 सीटर होना अपने आप में बहुत बड़ी बात है। इसकी लागत और सड़क पर चलने वाले खर्च को सुनकर आप और अधिक हैरान होने वाले हैं।
ट्विटर पर आनंद महिंद्रा की अन्य पोस्ट की तरह ये पोस्ट भी काफी वायरल हो रही है। इसमें इलेक्ट्रिक साइकिल पर 6 लोग बैठे दिख रहे हैं। इसमें सबसे आगे ड्राइवर की सीट है और उसके पीछे 5 और लोगों की सीट लगी है। वीडियो में एक लड़का दिखाई दे रहा है जो इस इलेक्ट्रिक साइकिल को चलाकर दिखाते हुए बताता है कि उन्होंने 6 सीटर ई-साइकिल तैयार की है। बनाने वाले का कहना है कि एक बार चार्ज करने के बाद यह 150 किलोमीटर तक चल सकती है। इसमें आगे की ओर एलईडी लाइट्स भी लगी हैं। आप भी देखें ये देसी जुगाड़ जो बेहद काम आने वाला लग रहा है-

साइकिल बनाने वाले लड़के का कहना है कि इसे केवल 10-12 हजार रुपये की कीमत में बनाया गया है। इतना ही नहीं, 8-10 रुपये के खर्च में यह पूरी तरह से चार्ज हो जाती है। इसका मतलब ये है कि इतनी कम कीमत में ये 150 किलोमीटर चल सकती है। ये वाकई हैरान करने वाला है। आनंद महिंद्रा ने वीडियो में महिंद्रा एंड महिंद्रा के चीफ डिजाइन ऑफिसर प्रताप बोस को भी टैग किया है। उन्होंने इसके बारे में लिखा है कि यूरोप के भीड़ भाड़ वाले टूरिस्ट सेंटरों के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। उन्होंने कहा कि वे हमेशा ही ग्रामीण क्षेत्रों से आई इस तरह की इनोवेशन से प्रभावित होते हैं।

आनंद महिंद्रा के इस ट्वीट को अब तक 50 हजार लोगों ने लाइक किया है। इसके अलावा इसे 6 हजार से ज्यादा बार री-ट्वीट किया गया है। देखने पर आप भी अंदाजा लगा सकते हैं कि इस इलेक्ट्रिक साइकिल में 8 से 10 फीट की लम्बाई वाला पाइप लगा है जिसे इसके फ्रेम का रूप दिया गया है। पैसेंजर सीट पर हाथ रखने के लिए हैंडल भी दिया गया है। यूजर्स ने भी इस पर जमकर कमेंट्स किए हैं। लोग ई-बाइक बनाने वाले लड़के की काफी तारीफ कर रहे हैं। साथ ही कुछ यूजर्स ने सवाल खड़ा किया है कि जब यह लड़का 10-12 हजार में 150 किलोमीटर तक चलने वाली ई-साइकिल बना सकता है तो भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमत इतनी ज्यादा क्यों है?

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *