Headlines

40 करोड़ ट्विटर यूजर्स का डेटा लीक, हैकर के हाथ लगा सलमान खान, NASA से लेकर WHO का डाटा

40 करोड़ ट्विटर यूजर्स का डेटा लीक, हैकर के हाथ लगा सलमान खान, NASA से लेकर WHO का डाटा

ट्विटर- India TV Hindi
Photo:FILE (PTI) ट्विटर

Twitter Data Leak: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के लगभग 40 करोड़ यूजर्स का डेटा एक हैकर ने हैक कर डार्क वेब पर बिक्री के लिए डाल दिया है। इसमें मिनिस्ट्री ऑफ इनफॉर्मेशन एंड ब्राडकॉस्टिंग और बॉलीवुड एक्टर सलमान खान समेत WHO और NASA का डेटा शामिल भी है। चोरी हुए डाटा में यूजर्स के नाम, ईमेल आईडी, फॉलोअर्स की संख्या और यूजर्स के फोन नंबर जैसे इम्पॉरटेंट डाटा है। 

एलन मस्क

Image Source : AP

एलन मस्क

हैकर ने की डील की पेशकश

हैकर ने ट्विटर से एक डील की पेशकश भी की है। हैकर ने अपनी पोस्ट में लिखा, “ट्विटर या एलन मस्क अगर इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आपको पहले ही 5.4 करोड़ से अधिक यूजर्स के डेटा लीक होने पर GDPR के जुर्माने का रिस्क है। अब 40 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक होने पर जुर्माने के बारे में सोचें।” इसके साथ ही हैकर ने डेटा को बेचने कोई भी डील दी है। उसने कहा कि वो किसी बिचौलिए के जरिए डील करने के लिए तैयार है। इस बीच एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये डेटा लीक API में आई कोई कमी की वजह से हो सकता है।

पहले भी हो चुका है ट्विटर का डाटा लीक

बता दें कि इससे पहले भी ट्विटर के करीब 5.4 मिलियन यानी 54 लाख यूजर्स का निजी डाटा लीक हुआ था जिसे हैकर्स ने बिक्री के लिए उपलब्ध कराया था। री-स्टोर प्राइवेसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स की डाटा की हैकिंग इसी साल 2022 में हुई थी। यह डाटा लीक उसी बग की वजह से हुआ था जिसके लिए बग बाउंट प्रोग्राम के तहत zhirinovskiy नाम के हैकर को ट्विटर ने 5,040 डॉलर यानी 4,02,386 रुपये दिए थे। इस हैकर ने ट्विटर के डाटा को बिक्री के लिए हैकर्स फोरम पर उपलब्ध करा दिया था। हालांकि गनीमत रही कि इस लीक हुए डाटा में यूजर्स के पासवर्ड शामिल नहीं थे।

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *