Stock Market: बाजार ने खुलते ही पकड़ी रफ्तार, सेंसेक्स ने लगाई 177 अंकों की छलांग

आज शेयर बाजार में दिखेगी उथल-पुथल- India TV Hindi
Photo:FILE आज शेयर बाजार में दिखेगी उथल-पुथल

आज बाजार में काफी अस्थिरता देखी जा रही है। शेयर मार्केट खुलते ही सेंसेक्स ने रफ्तार पकड़ ली है। उसने 177 अंकों की बढ़त के साथ बिजनेस शुरू किया है तो वहीं निफ्टी भी छलांग लगा रहा है। वह अभी 18,778 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। इस समय निफ्टी 18,778 और सेंसेक्स 60,022 प्वॉइंट के साथ बिजनेस कर रहा है। पिछले हफ्ते लगातार आई गिरावट के बाद से यह एक अच्छी शुरुआत मानी जा रही है।

आज शेयर बाजार में दिखेगी उथल-पुथल

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष (तकनीकी अनुसंधान) अजीत मिश्रा ने कहा, दिसंबर महीने के अनुबंधों की निर्धारित डेरिवेटिव समाप्ति प्रतिभागियों को व्यस्त रखेगी। इसके अलावा कोविड संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी से अस्थिरता बढ़ेगी। इस सप्ताह रुपये की चाल, ब्रेंट क्रूड तेल और विदेशी निवेशकों के रुख पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, चीन में कोविड संक्रमण में बढ़ोतरी और मंदी की आशंका से वैश्विक इक्विटी बाजार प्रभावित होंगे।” जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बाजार में उतार-चढ़ाव बने रहने का अनुमान है, क्योंकि निवेशक चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर नजर रख रहे हैं। 

कोरोना महामारी से एक बार फिर सहमा बाजार 

विश्लेषकों के मुताबिक वैश्विक रुझान और चीन में कोविड महामारी की स्थिति इस सप्ताह शेयर बाजारों की चाल तय करेंगे। इसके अलावा बृहस्पतिवार को वायदा सौदों के पूरा होने के बीच अस्थिरता बनी रह सकती है। विश्लेषकों के अनुसार चीन और कुछ अन्य देशों में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पिछले सप्ताह निवेशकों की धारणा कमजोर रही। इसके अलावा, अमेरिका के मजबूत वृद्धि आंकड़ों ने फेडरल रिजर्व के अपने आक्रामक रुख को जारी रखने की गुंजाइश दी। इस वजह से भी बाजार में कमजोरी आई। अगर कोरोना के मामले चीन के अलावा दुनिया के दूसरे देश में तेजी से बढ़ते हैं तो हालात और खराब हो सकते हैं।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *