मदर डेयरी ने दूध के दाम में इस साल पांचवी बार की बढ़ोतरी, फुल क्रीम मिल्क के लिए अब इतने रुपये चुकाने होंगे

मदर डेयरी- India TV Hindi
Photo:FILE PHOTO मदर डेयरी

 मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर इलाके में अपने दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की है। नई कीमतें मंगलवार से लागू होंगी। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की प्रमुख दुग्ध विक्रेता मदर डेयरी की तरफ से दूध के दाम बढ़ाने का यह इस साल पांचवां मौका है। मदर डेयरी दिल्ली एवं आसपास के इलाकों में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है। मदर डेयरी ने कहा कि फुल क्रीम दूध का दाम अब 66 रुपये प्रति लीटर हो गया है जबकि टोंड दूध की संशोधित कीमत 53 रुपये प्रति लीटर होगी। वहीं डबल टोंड दूध के दाम रुपये बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। 

गाय के दूध की थैली पर बढ़ोतरी नहीं 

हालांकि, कंपनी ने गाय के दूध की थैली एवं टोकन से खरीदे जाने वाले दूध के दाम नहीं बढ़ाए हैं। मदर डेयरी ने इस कीमत वृद्धि के लिए दुग्ध उत्पादक किसानों से की जाने वाली खरीद की लागत बढ़ने को जिम्मेदार बताया है। कंपनी ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल दूध की खरीद लागत करीब 24 प्रतिशत तक बढ़ गई है। कंपनी ने कहा, दुग्ध उद्योग के लिए यह एक अप्रत्याशित साल रहा है। हमें त्योहारों के बाद भी उपभोक्ताओँ और संस्थानों दोनों से ही मांग में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं कच्चे दूध की खरीद दिवाली के बाद भी तेजी नहीं पकड़ पाई है।

मंगलवार से लागू होगी बढ़ी हुई कीमत


जानकारी के मुताबिक बढ़ी हुई कीमतें 27 दिसंबर से लागू होंगी। गौरतलब है कि इससे पहले पिछले महीने 21 नवंबर को फुल क्रीम और टोकन मिल्क की कीमत में प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। ताजा बढ़ोतरी से पहले मार्च, अगस्त, अक्तूबर और नवंबर महीने में कीमतें बढ़ाईं गई थी।

 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *