स्टॉक मार्केट में लगातार दूसरे दिन शानदार तेजी, सेंसेक्स उछलकर 61 हजार के करीब पहुंचा, Nifty भी 18,100 के पार

स्टॉक मार्केट- India TV Hindi
Photo:FILE स्टॉक मार्केट

भारतीय स्टॉक मार्केट में लगातार दूसरे दिन शानदार तेजी दर्ज की गई। मंगलवार को सेंसेक्स मजबूती के साथ कारोबार करते हुए 361.01 अंक उछलकर 60,927.43 अंक पर बंद हुआ। इसके साथ ही एक बार फिर ​सेंसेक्स 61 हजार के करीब पहुंच गया। वहीं, निफ्टी में अच्छी मजबूती दर्ज की गई। Nifty 117.70 अंक बढ़कर 18,132.30 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 26 शेयरों में तेजी और सिर्फ 4 में गिरावट दर्ज की गई। आज के कारोबार में ​बैंकिंग, आईटी, मेटल और सीमेंट सेक्टर के स्टॉक में तेजी दर्ज की गई। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार में बड़ी गिरावट आने से नीचे स्तर से खरीदारी लौटी है। कई अच्छी कंपनी के शेयर ठीक वैल्यूएशन पर मिल रहे हैं। इसके चलते निवेशक खरीदारी में अपना रुझान दिखा रहे हैं।  

आज इस तरह रही सेंसेक्स की चाल 


स्टॉक मार्केट

Image Source : FILE

स्टॉक मार्केट

बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला 

आज शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। एशियाई बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच मंगलवार को स्थानीय बाजार भी बढ़त के साथ खुले। लेकिन बाद में मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से बाजार नीचे आ गए। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 404.21 अंक की बढ़त के साथ 60,970.63 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 119.45 अंक के लाभ के साथ 18,134.05 अंक पर खुला। हालांकि, बाद में सेंसेक्स ने शुरुआती बढ़त गंवा दी और यह 74.9 अंक के नुकसान के साथ 60,491.52 अंक पर आ गया। निफ्टी भी 15.10 अंक के नुकसान के साथ 17,999.50 अंक पर कारोबार कर रहा था। हालांकि, दोपहर बाद बाजार में फिर तेजी लौटी और बाजार हरे निशान में बंद हुआ। 

निफ्टी के 40 शेयरों में रही तेजी और 9 में गिरावट 

स्टॉक मार्केट

Image Source : FILE

स्टॉक मार्केट

इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, लार्सन एंड टुब्रो, एशियन पेंट्स, विप्रो, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, टेक महिंद्रा और टाइटन में खासी मजबूती रही। वहीं हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और नेस्ले के शेयर नुकसान में रहे। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट सोल लाभ के साथ बंद हुए। यूरोप के बाजार भी दोपहर के सत्र में बढ़त पर कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी शेयर बाजार सोमवार को बंद रहे थे। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.49 प्रतिशत चढ़कर 84.33 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इस बीच, विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों से निकासी जारी रखी है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध रूप से 497.65 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *