कहीं आपकी कार से तो नहीं आ रही ये आवाज?  रखें ध्यान नहीं तो हो सकती है बड़ी गड़बड़ी

Car  Unwanted Sounds- India TV Hindi
Photo:FILE Car Unwanted Sounds

कार अपनी हो या किराए की, जब वह अनवांटेड साउंड करने लगती है, तो इरिटेशन होने स्वभाविक है। व्यक्ति उसे जल्द ठीक करने की कोशिश में लग जाता है, लेकिन कई बार उसे पता नहीं चल पाता है कि ऐसा के पीछे की असल वजह क्या है? कार से निकलने वाली साउंड का क्या मतलब होता है और उस स्थिति में व्यक्ति को क्या करना चाहिए? इस विषय पर आज की स्टोरी में डिटेल में जानने की कोशिश करेंगे।

क्लंकिंग

यदि आपके द्वारा ब्रेक लगाते समय कार से भड़भड़ाहट की आवाज आती है, तो ब्रेकिंग डिस्क, कॉलिपर्स या पैड में कोई नुकसान होने की संभावना हो सकती है। क्लंकिंग की आवाज केवल तब आती है जब आप किसी मोड़ पर गाड़ी को घुमाते हैं। तब आपको ब्रेक का इस्तेमाल करना होता है। ऐसे में कई बार ब्रेक सिस्टम आपकी गाड़ी की स्पीड धीमा करने से ज्यादा आवाज निकाल कर चालक को डिस्टर्ब करने लग जाता है। इस स्थिति में आपको ब्रेक की जांच करा लेनी चाहिए। 

सीटी या पीसने की साउंड सुनाई देना

यदि आपकी कार का गियरबॉक्स पीसने या सीटी जैसी आवाज करने लगता है, तो क्लच थ्रस्ट बेयरिंग या ट्रांसमिशन के अंदर सॉफ्ट और गियर के साथ कोई समस्या हो सकती है। यदि घिसाई या सीटी की आवाज नीचे से आ रही है, तो यह डिफरेंशियल, गियरबॉक्स में खराबी की ओर इशारा कर रही है, जिसमें पर्याप्त तेल की कमी होने की संंभावना है। इससे आपके ब्रेक बैड पर भी असर पड़ता है। ऐसे में आपको एक बार मैकेनिक से मिलकर इसकी जांच करा लेनी चाहिए। 

हिसिंग

हुड के नीचे से आने वाली हिसिंग की आवाज आपकी कार में लिक्विड के रिसाव का संकेत देती है जो इंजन तक पहुंच रहा होता है, जैसे कि रेडिएटर से कुलेंट इंजन ब्लॉक पर टपकता है या तेजी से रिसाव करता है। यह आपकी कार के इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है, ऐसे में आप इसकी जांच करा लें।

स्पटरिंग, पॉपिंग या बैंगिंग का साउंड आना

बैकफायर तब होते हैं जब बिना जला हुआ ईंधन इंजन से बाहर निकलता है और टेलपाइप में जलने लगता है। अगर कैटेलिटिक कन्वर्टर खराब हो रहा है या कहीं वैक्यूम या एग्जॉस्ट लीक हो रहा है, तो यह आपके इंजन के फिल्टर या स्पार्क प्लग में खराबी की ओर इशारा कर रहा है। ऐसे में आपको एक बार मैकेनिक से मिलकर इसकी जांच करा लेनी चाहिए। यह समस्या भी सीधे आपकी कार के इंजन को नुकसान पहुंचाती है।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *