Headlines

CAD software: क्या है CAD सॉफ्टवेयर? बिगनर्स के लिए मिलने वाले CAD सॉफ्टवेयर का पता है यहां

CAD software: क्या है CAD सॉफ्टवेयर? बिगनर्स के लिए मिलने वाले CAD सॉफ्टवेयर का पता है यहां

CAD Software- India TV Hindi
Photo:FILE CAD Software

CAD (Computer Aided Design) एक बेहद कमाल का डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर है। CAD का इस्तेमाल खासतौर पर आर्किटेक्ट या इंजीनियरों द्वारा किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से 2D और 3D की डिजाइन बनाई जाती है। यह टेक्नोलॉजी  सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का एक ऐसा कॉन्बिनेशन होती है जिसकी मदद से इंजीनियर तरह-तरह के डिजाइन्स डेवलप करते हैं। इसका इस्तेमाल कंप्यूटर या दूसरे डिवाइस में इलेक्ट्रोनिक सर्किट बोर्ड बनाने में किया जाता है। आइए आज आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

कौन करता है CAD का इस्तेमाल?

वैसे तो CAD का इस्तेमाल कई तरह के पेशेवरों द्वारा किया जाता है। हालांकि आर्किटेक्ट, आर्ट्स और इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स में इसका इस्तेमाल विशेष रूप से किया जाता है। इसके अलावा, सिटी प्लानर, एनिमेशन इलस्ट्रेटर, ग्राफिक डिजाइनर, फैशन डिजाइनर, इंटीरियर डिजाइनर, एक्सटीरियर डिजाइनर, गेम डिजाइनर, प्रोडक्टर डिजाइनर, इंडस्ट्रीयल डिजाइनर और मैनुफैक्चरार द्वारा भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

CAD के फायदे

पारंपरिक टेक्निकल स्केचिंग और मैनुअप ड्राफ्टिंग की तुलना में CAD डिजाइन टूल का इस्तेमाल इंजीयनर्स और डिजाइनर्स के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे डिजाइन की लागत में कमी आती है। अच्छे वर्कफ्लो और डिजाइन प्रोसेस की वजह से प्रोजेक्ट तेजी से पूरे हो जाते हैं। स्केच को पूरी तरह रीडिजाइन करने की बजाए उसमें आसानी से बदलाव किए जा सकते हैं। CAD से निर्मित डिजाइन हैंडमेड ड्रॉइंग की तुलना में ज्यादा स्पष्ट दिखाई देते हैं।

कब बनाया गया था CAD?

CAD सॉफ्टवेयर का निर्माण 60 के दशक में हुआ था। वैसे तो 1980 तक CAD (कंप्यूटर ऐडेड डिजाइन) सिस्टम के लिए अलग-अलग प्रकार के कंप्यूटर का निर्माण किया गया था। लेकिन मौजूदा दौर में आप CAD का सॉफ्टवेयर खरीदकर उसे अपने कंप्यूटर या डेस्कटॉप में अपलोड करके भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये सोफ्टवेयर भी हैं कमाल के

डेस्कटॉप पर टू डी या थ्री डी डिजाइनिंग के लिए और भी कई सॉफ्टवेयर मौजूद हैं। इसके लिए आप Maya, Zbrush, Houdini, Cinema 4D, Atodesk 3ds और Modo जैसे सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सॉफ्टवेयर पर थोड़ी सी प्रैक्टिस के बाद आप अपने कौशल को निखारकर डिजाइनिंग में अपना हाथ आजमा सकते हैं। इंटरनेट पर आपको इनके बेसिक ट्यूटोरियल भी बड़े आराम से मिल जाएंगे। इन अलग-अलग सॉफ्टवेयर को फ्री में कुछ दिनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन फ्री ट्रायल के बाद इन सॉफ्टवेयर पर काम करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *