HSRP Rules | चलाते हैं कार या बाइक, तो 1 जनवरी से पहले फटाफट करवा लें ये काम

Off Beat

oi-Ashish Kushwaha

साल के आखिरी महीना दिसंबर के खत्म होने को 2 दिन बचे हैं। हम इसलिए इस पर इतना जोर इसलिए दे रहे हैं क्योंकि 1 जनवरी 2023 से कुछ ऐसे बदलाव हो जाएंगे जो आपकी जेब पर असर डालेंगी।

साथ ही वाहन और ट्रैफिक नियम में भी बदलाव हो रहे हैं। इसलिए हम यहां पर अगले साल से होने वाले बदलाव के बारे में बता रहे हैं ताकि आप जुर्माना से बच सकें। तो आइए आपको 1 जनवरी से होने वाले बदलाव के बारे में बताते हैं।

चलाते हैं कार या बाइक

1. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा लें

आपकी वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Registration Plate) का होना जरूर है। यदि आपकी गाड़ी में ये प्लेट नहीं है तो इसे तुरंत लगवा लें। सरकार ने इसका नोटिफिकेशन बहुत पहले जारी किया था। नोटिफिकेशन में 1 जनवरी 2023 से वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का लगवाने की बात कही गई थी। ऐसे में आपको समय रहते इस काम को कर लेना चाहिए। 1 जनवरी से पहले हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होने पर 5 हजार रुपए का जुर्माना भी लग सकता है।

2. महंगे हो जाएंगे वाहन

1 जनवरी, 2023 से कार खरीदना भी महंगा हो जाएगा। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा, किया, सिट्रोन, रेनो, जीप, ऑडी, मर्सिडीज और अन्य कंपनियां वाहनों की कीमतें बढ़ाने का ऐलान कर चुकी हैं। सभी कंपनियों का कहना है कि इनपुट कॉस्ट की लागत बढ़ती जा रही है। जिसके चलते उन्हें कीमत बढ़ाने के कदम को उठाना पड़ रहा है। इसके अलावा अगले साल से 6 एयरबैग्स का नियम भी अनिवार्य होने वाला है। जिससे कार महंगी हो सकती हैं।

3. वाहन का इंश्योरेंस करवाना

बीमा नियामक IRDAI वाहनों के इस्तेमाल और उनके रख-रखाव पर बीमा प्रीमियम को लेकर नए नियमों पर काम कर रहा है। इस स्थिति में गाड़ी का इंश्योरेंस प्रीमियम भी महंगा हो सकता है। हालांकि, जिन लोगों का इंश्योरेंस अगले एक महीने में खत्म होने वाला है, वो उसे अभी रिन्यू करवा सकते हैं।

ऐसे में वे महंगे प्रीमियम से बच जाएंगे। इंश्योरेंस कंपनियां एक महीने पहले से लोगों को वाहन का इंश्योरेंस ऑफर करती हैं। यानी जिन लोगों के इंश्योरेंस 31 जनवरी तक खत्म होने वाले हैं, वे 31 दिसंबर तक इन्हें रिन्यू करा सकते हैं।

Most Read Articles

English summary

Hsrp in vehicles new rules from 1st january 2023

Story first published: Thursday, December 29, 2022, 15:15 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *