Headlines

Adhaar Card: पुराने आधार कार्ड यूजर्स को करना होगा कार्ड अपडेट, क्यों है जरूरी

Adhaar Card: पुराने आधार कार्ड यूजर्स को करना होगा कार्ड अपडेट, क्यों है जरूरी

पुराने आधार कार्ड...- India TV Hindi
Photo:FILE पुराने आधार कार्ड यूजर्स को करना होगा कार्ड अपडेट, क्यों है जरूरी

आज के समय में आधार कार्ड बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट हो चुका है। इससे बहुत सारे सरकारी काम में सुविधा होती है। साथ ही आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ना जरूरी होता है। इसलिए आधार कार्ड को सही से रखना बहुत जरूरी है। इसलिए आधार कार्ड से जुड़े फ्रॉड को रोकने के लिए  UIDAI  ने एक अपडेट जारी किया है।  आइए जानते हैं क्या अलर्ट जारी किया गया है।

UIDAI के अनुसार अगर आधार कार्ड होल्डर्स के आधार को 10 साल पूरे हो जाने पर आधार को अपडेट कराना होगा। 10 साल पूरे होने पर आधार कार्ड होल्डर को अपने सभी डाटा को फिर से मिलाने की जरूरत होगी। डाटा मिलाने के लिए प्रमाण और एड्रेस प्रूफ देना होगा। ये डाटा मिलाने के बाद लोगों को उस व्यक्ति का आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा।

इससे ये फायदा होगा कि बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े को रोकने में मदद मिलेगी। इससे ये भी फायदा होगा कि इससे लोगों को अन्य योजनाओं का लाभ मिलेगा।

आपको बता दें कि ये नियम 9 नवंबर 2022 से लागू हो चुका है। इसका ये मतलब है कि जिन व्यक्तियों का आधार कार्ड साल 2012 से पहले बना है तो वो अपना आधार कार्ड अपडेट करा लेना चाहिए।

आइए जानते हैं कि ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं आधार कार्ड अपडेट

अगर आप ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट कराना चाहते हैं तो सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाकर अपडेट योर एड्रेस ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा। अगर आपके पास अपना एड्रेस प्रूफ मौजूद है तो प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस के टैब पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके पास एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इसके बाद आपको वहां अपने आधार का 12 डिजिट आधार नंबर डालकर सेंड ओटीपी पर टैब करना होगा। आपके आधार के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक है उसपर ओटीपी आ जाएगा। ओटीपी डालने के बाद अपडेट एड्रेस बाई एड्रेस प्रूफ या एड्रेस विथ सीक्रेट कोड में से किसी एक ऑप्शन को चुनना होगा।

तीसरे स्टेप में एड्रेस ऐड करने के बाद प्रीव्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अगर आप अपना एड्रेस एडिट करना चाहते हैं तो मोडिफाई पर क्लिक कर दें। फिर डिक्लेरेशन पर टिक कर सबमिट बटन टैब कर दें।

आखिरी स्टेप में डॉक्यूमेंट टाइप को सेलेक्ट कर लें जिसे वेरिफिकेशन के लिए देना है। ऐसा करने के बाद एड्रेस प्रूफ की कॉपी को अपलोड कर दें। ऐसा करने के बाद आपका आधार अपडेट रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हो जाएगा। इसके साथ ही आपको एक 14 डिजिट का URN दिया जाएगा जिससे आप अपडेट होने का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *