Headlines

Covid in India: चीन, जापान समेत इन 5 देशों से भारत आने वाले यात्रियों को 1 जनवरी से RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी!

Covid in India: चीन, जापान समेत इन 5 देशों से भारत आने वाले यात्रियों को 1 जनवरी से RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी!
कोरोना ने चीन में कोहराम मचाया हुआ है जिसका खतरा भांपते हुए भारत में भी स्वास्थ्य मंत्रालय अब एक्शन मोड में आ चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नए गाइडलाइंस जारी कर दिए हैं जिसमें विभिन्न देशों से आने वाले पैसेंजरों को अब नेगेटिव कोविड रिपोर्ट दिखानी होगी। यानि कि अगर आप विदेश से लौट रहे हैं तो आपको कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट को पेश करना होगा। सरकार ने इसके लिए कौन कौन से देशों की सूची जारी की है, इसकी पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है।

भारत में कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए अब इंटरनेशनल फ्लाइट्स से आने वाले यात्रियों के लिए नए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विदेशों से आने वाले यात्रियों को अब कोविड की निगेटिव रिपोर्ट पेश करनी होगी। प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कुछ देशों की सूचि जारी की है जिनसे भारत आने वाले यात्रियों के लिए यह रिपोर्ट दिखाना अब अनिवार्य है। सरकार की ओर से निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि चीन, हॉन्ग कॉन्ग, जापान, साउथ कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से लौटने वाले यात्रियों को कोविड नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। यह निर्देश 1 जनवरी से लागू होने जा रहे हैं।

इन देशों के पैसेंजर्स को भारत में आने से पहले कोविड के आरटी पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट को एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। यह रिपोर्ट पैसेंजर को डिपार्चर से पहले ही पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। यहां पर यह भी कहा गया है कि भारत में यात्रा करने के 72 घंटे के पहले तक करवाए गए टेस्ट की रिपोर्ट ही मान्य होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वार जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में भारत में कोविड के 268 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले दिन 188 नए मामले सामने आए थे। वर्तमान में भारत में कुल 3,552 कोविड केस हैं जो देश के कुल पॉजिटिव केसों का 0.01 प्रतिशत है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने भारत से एक्सपोर्ट किए जाने वाले पीपीई किट, मास्क, वेंटिलेटर और कई तरह की दवाईयों की निगरानी भी शुरू कर दी है। मंत्रालय का कहना है कि ये कदम कोविड संक्रमण के तेजी से बढ़ने के कारण पैदा हो सकने वाले मुश्किल हालातों को काबू करने के लिए पहले से ही एहतियातन रूप में उठाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *