TikTok को बड़ा झटका, अमेरिकी सरकार ने किया बैन
चाइनीज वीडियो ऐप TikTok को अमेरिका में सरकारी कर्मचारियों के लिए बैन कर दिया गया है। अमेरिकी सरकार की ओर से दिए गए स्मार्टफोन्स पर कर्मचारी टिकटॉक का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। कमेटी ऑफ हाउस एडमिनिस्ट्रेशन (COA) ने स्टाफ को यह जानकारी दी है। अमेरिका में सायबर सिक्योरिटी के लिए टिकटॉक के ऐप को बड़ा रिस्क माना जा रहा है।

COA ने स्टाफ को बताया है कि उन्हें अपने हैंडसेट से इस ऐप को तुरंत हटाना होगा। ऐसा नहीं करने पर वे मुश्किल में पड़ सकते हैं। यह बैन केवल COA तक सीमित नहीं है। यह अमेरिकी सरकार के तहत आने वाली सभी ऑर्गनाइजेशंस और एजेंसियों पर लागू होगा। बहुत से देशों में टिकटॉक एक लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप है। हालांकि, चाइनीज फर्म ByteDance के इस ऐप को लगातार मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसका बड़ा कारण ByteDance का डेटा के स्टोरेज, प्राइवेसी और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर चीन सरकार की पॉलिसी का पालन करना है।

टिकटॉक पर यूजर्स के डेटा और अन्य संवेदनशील जानकारी का गलत इस्तेमाल करने के आरोप भी लगते रहे हैं। भारत में केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष टिकटॉक और WeChat सहित लगभग 60 चाइनीज ऐप पर स्थायी प्रतिबंध लगा दिया था। इससे पहले टिकटॉक और कुछ अन्य ऐप्स पर रोक लगाई गई थी। इसके बाद सरकार ने ऐसी सभी ऐप कंपनियों से यूजर्स के डेटा को कलेक्ट करने के तरीके और उसके इस्तेमाल पर जवाब मांगा था। रूस में भी सरकार ने पिछले वर्ष टिकटॉक, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म्स पर जुर्माना लगाया था। इस बारे में मॉस्को के एक कोर्ट ने कहा था कि इन विदेशी टेक कंपनियों पर यह जुर्माना उनके प्लेटफॉर्म से ऐसे कंटेंट को नहीं हटाने के लिए लगाया गया है जिसे सरकार ने गैर कानूनी करार दिया है।

दुनिया भर में लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube को पिछले कुछ वर्षों से TikTok से कड़ा मुकाबला मिल रहा है। इस ऐप के पास लगभग एक अरब मंथली यूजर्स हैं। टिकटॉक की टक्कर में लगभग दो वर्ष पहले यूट्यूब ने एक मिनट तक के वीडियो वाला Shorts फीचर शुरू किया था। इसके 1.5 अरब से अधिक मंथली यूजर्स हो गए हैं। यूट्यूब ने क्रिएटर्स को फायदा पहुंचाने के लिए YouTube Shorts से अधिक रकम देने का नया तरीका शुरू किया है। इसका उद्देश्य TikTok को टक्कर देना है।

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *