Headlines

फोर्ड के प्लांट पर इस तारीख तक लग जाएगा टाटा मोटर्स का नाम, नए साल में हासिल करेगी बड़ी उपलब्धि | Ford India Plant Acquisition

फोर्ड के प्लांट पर इस तारीख तक लग जाएगा टाटा मोटर्स का नाम, नए साल में हासिल करेगी बड़ी उपलब्धि | Ford India Plant Acquisition

Four Wheelers

oi-Nitish Kumar

Ford India Plant Acquisition: टाटा मोटर्स ने फोर्ड के सानंद प्लांट का अधिग्रण इस साल अगस्त में किया था। अब, कार निर्माता ने घोषणा की है कि उसने फोर्ड इंडिया के साथ मिलकर 10 जनवरी, 2023 को पूरा लेनदेन पूरा करने का फैसला किया है। बता दें कि टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहन इकाई टीपीईएमएल (TPEML) ने 725.7 करोड़ रुपये में फोर्ड मोटर्स के सानंद, गुजरात स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का अधिग्रहण किया था।

टाटा मोटर्स और फोर्ड के बीच समझौते के अनुसार, टाटा मोटर्स प्लांट परिसर के भीतर स्थित सभी मकानों, मशीनरी और उपकरणों के साथ पूरे वाहन निर्माण प्लांट का अधिग्रहण करेगी। इसके अलावा कंपनी फोर्ड के प्लांट में काम करने वाले सभी कर्मचारियों की भी नियुक्ति करेगी।

Tata Motors Ford Plant Acquisition

टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि फोर्ड प्लांट के अधिग्रहण से कंपनी हर साल 3,00,000 अतिरिक्त वाहन बना सकती है और आवश्यकता पड़ने पर इसे 4,20,000 यूनिट्स प्रतिवर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।

आपको बता दें कि फोर्ड ने भारत में अपनी कारों का उत्पादन बंद कर दिया है। कंपनी ने भारत में पिछले एक दशक से लगातार हो रहे घाटे के कारण कारोबार बंद करने का फैसला किया था। फोर्ड की भारत में दो प्लांट है जो सानंद और चेन्नई में है। कंपनी सानंद में छोटी कारों जैसे फिगो, फ्रीस्टाइल, एस्पायर का उत्पादन करती थी जबकि चेन्नई प्लांट में ईकोस्पोर्ट व एंडेवर का उत्पादन किया जाता था।

कई मुश्किलों के बाद भी कंपनी एक्सपोर्ट के लिए कारों व इंजन का उत्पादन कर रही थी। अब इस सफर का अंत हो गया है। कारों की लगातार घट रही बिक्री से कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था और आखिरकार कंपनी ने भारतीय बाजार को छोड़ने का फैसला किया। अब तक शेवरले, डैटसन, हार्ले-डेविडसन, फिएट, जनरल मोटर्स जैसी कंपनियां भी भारत छोड़ कर जा चुकी हैं।

Most Read Articles

English summary

Tata motors to complete ford sanand plant acquisition in january 2023

Story first published: Saturday, December 31, 2022, 11:16 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *