मंगल पर था बहुत बड़ा सागर! नासा ने ताजा वीडियो जारी कर दी दिलचस्प जानकारी
अंतरिक्ष की दुनिया में ऐसी अनेकों दुनिया हैं जिनके बारे में अभी तक अंदाजा लगाना भी संभव नहीं है। अभी तक विज्ञान की मदद से मनुष्य हमारे सौर मंडल के ग्रहों का पता लगाने में कामयाब तो हो गया है लेकिन इनके बारे में भी लगातार खोज जारी है। इनमें से एक ग्रह है मंगल जिसको लेकर दुनिया के वैज्ञानिक दिन-रात एक करके इस पर जीवन के निशान तलाश रहे हैं। हाल ही में नासा की ओर से वीडियो जारी किया गया है जिस पर वैज्ञानिकों ने मंगल पर कभी जीवन होने की संभावनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

NASA समेत रूस और चीन के वैज्ञानिक भी मंगल पर जीवन की खोज में लगे हैं। इस बीच नासा ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में नासा की एक वैज्ञानिक ने कहा है कि मंगल पर जीवन की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है। यहां पर कुछ ऐसे सबूत मिले हैं जिनसे पता चलता है कि मंगल पर कभी न कभी जीवन रहा होगा। नासा ने अपने यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को शेयर किया है। इस 1 मिनट 5 सेकंड के वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे नासा ने पिछले कुछ सालों में मंगल पर जीवन होने के सबूत इकट्ठा किए हैं। देखें वीडियो-

अंतरिक्ष एजेंसी के इस ताजा वीडियो में एस्ट्रोबायोलॉजिस्ट हीथर ग्राहम बता रही हैं कि नासा को पिछले कुछ समय में ऐसे सबूत मिले हैं जिनके आधार पर कहा जा सकता है कि मंगल पर कभी एक बहुत बड़ा सागर रहा होगा जिसमें जीवन पनप रहा होगा। वैज्ञानिक ने आगे बताते हुए कहा कि नासा को अभी तक मंगल पर जीवन नहीं मिला है लेकिन सबूत जरूर मिले हैं जिनके आधार पर कहा जा सकता कि कभी यहां पर जीवन जरूर रहा होगा।

नासा की ये एस्ट्रोबायोलॉजिस्ट कह रही हैं कि मंगल की सतह के नीचे क्या है, अभी इस बारे में भी खोज करना बाकी है। उन्होंने कहा कि इसकी सतह के नीचे ऐसा तरल पदार्थ होने की संभावना है जिसमें जीवन के निशान मिल सकते हैं। कुछ ऐसे जीवाणु हो सकते हैं जो रेडिएशन से बचे हुए हों। सतह के नीचे सोलर रेडिएशन से बचे हुए ऐसे जीव मिल सकते हैं जिन तक अभी मनुष्य की खोज नहीं पहुंच सकी है। नासा ने इस वीडियो के जरिए मंगल पर जीवन की प्रबल संभावना की बात की है, लेकिन अभी तक जीवन मिला नहीं है। हो सकता है कि आने वाले समय में वैज्ञानिकों को मंगल की सतह के नीचे जीवन के कुछ सबूत मिल जाएं।

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *