Headlines

Tata Electric 2023 Auto Expo | टाटा की इन 3 नई इलेक्ट्रिक कारों से उठेगा पर्दा, ऑटो एक्सपो 2023 में कंपनी करेगी ऐलान

Tata Electric 2023 Auto Expo | टाटा की इन 3 नई इलेक्ट्रिक कारों से उठेगा पर्दा, ऑटो एक्सपो 2023 में कंपनी करेगी ऐलान

Four Wheelers

oi-Ashish Kushwaha

भारत में सबसे बड़े ऑटो फेस्टिवल्स में से एक 2023 ऑटो एक्सपो कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा। बताया जा रहा है कि टाटा मोटर्स इस ऑटो शो में 3 इलेक्ट्रिक कारों को प्रदर्शित करेगी।

इन 3 इलेक्ट्रिक कारों टाटा पंच इलेक्ट्रिक कार (Tata Punch EV) जो इस समय भारतीय बाजार में काफी लोकप्रिय है। टाटा पंच इलेक्ट्रिक कार जेन 2 (सिग्मा) प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी। विशेष रूप से, यह अल्फा प्लेटफॉर्म का एक संशोधित संस्करण है। टाटा बंच इलेक्ट्रिक कार को कुल 2 बैटरी विकल्पों के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है।

टाटा मोटर्स

इसमें 26 kWh और 30.2 kWh बैटरी विकल्प होंगे। जिन्हें क्रमशः Tata Tigor EV और Tata Nexon EV से लिया जाएगा। इन 2 बैटरी विकल्पों की रेंज (एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर यात्रा की दूरी) 300 किमी से अधिक होने की उम्मीद है।

टाटा कर्व इलेक्ट्रिक कार (Tata Curve Electric) अप्रैल 2022 में, टाटा मोटर्स ने कर्व इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट का प्रदर्शन किया है। यह एक एसयूवी कूपे कार है। Tata Motors ने पुष्टि की है कि कार को न केवल इलेक्ट्रिक एडिशन में लॉन्च किया जाएगा, बल्कि पेट्रोल और डीजल संस्करणों में भी लॉन्च किया जाएगा।

जहां तक ​​Tata Curve इलेक्ट्रिक कार की बात है, रिपोर्ट्स बताती हैं कि इसमें 40 kWh का बैटरी पैक ऑफर किया जा सकता है। इसकी रेंज 400 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है। Tata Curve इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला MG ZS EV, Hyundai Kona EV और Mahindra XUV400 से होगा। टाटा कर्व इलेक्ट्रिक कार की लंबाई 4.3 मीटर होने की उम्मीद है।

टाटा अविन्या इलेक्ट्रिक कार (Tata Avinya EV) इलेक्ट्रिक कार को Tata Motors के Gen 3 इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इस प्लेटफॉर्म के आधार पर टाटा मोटर्स चाहती है कि भविष्य के सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा हो। ऐसे में Tata Avinya इलेक्ट्रिक कार की रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा रहने की उम्मीद है।

Tata Punch Electric आगामी 2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित होने वाली इन 3 इलेक्ट्रिक कारों में से पहली होगी। टाटा पंच इलेक्ट्रिक कार चालू वर्ष 2023 के जुलाई-सितंबर में बिक्री के लिए जाने की उम्मीद है। इसके बाद Tata Curve इलेक्ट्रिक कार और Tata Avinya इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की जाएगी। इस बीच, रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि टाटा मोटर्स नैनो कार (टाटा नैनो ईवी) का एक इलेक्ट्रिक संस्करण लॉन्च करने की योजना बना रही है।

टाटा नैनो कार, अगर यह एक इलेक्ट्रिक अवतार में बिक्री पर जाती है, तो भारतीय ग्राहकों के बीच हिट होने की संभावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी कीमतें कम रहने की उम्मीद है। लेकिन 2023 ऑटो एक्सपो में क्या टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार शोकेस की जाएगी? निश्चित नहीं। हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा।

Most Read Articles

English summary

Tata to unveil three electric cars 2023 auto expo

Story first published: Wednesday, January 4, 2023, 11:31 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *